केजीएमयू में डायबिटीज से ग्रसित बच्चों के लिए समर कैंप आयोजित

लखनऊ, 28 मई (हि.स.)। किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के बाल रोग विभाग में विभागाध्यक्ष डॉ. माला कुमार और डॉ.अर्पिता भृगुवंशी की देखरेख में बच्चों और उनके अभिभावकों के लिए मंगलवार को एक समर कैंप का आयोजन किया गया।

इस समर कैंप का मुख्य उद्देश्य टाइप-1 डायबिटीज मेलिटस (टी-1डीएम) से ग्रसित बच्चों और उनके अभिभावकों को शिक्षा और मनोरंजन का संगम प्रदान करना था। कैंप में विभिन्न प्रकार के खेलों और कला प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया, जिसमें बच्चों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।

प्रतियोगिताओं में जीतने वाले बच्चों को आकर्षक पुरस्कार और गिफ्ट्स दिए गए, जिससे बच्चों का उत्साह दोगुना हो गया। बच्चों और अभिभावकों दोनों के लिए यह कैंप एक यादगार और मजेदार अनुभव साबित हुआ।

इसके साथ ही, इस कैंप में टी-1डीएम के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए शैक्षिक सत्र भी आयोजित किए गए। इन सत्रों में बच्चों और उनके अभिभावकों को टी-1डीएम के प्रबंधन और इससे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां दी गईं।

डॉ.अर्पिता भृगुवंशी, नोडल ऑफिसर, सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर टी-1डीएम, केजीएमयू ने कहा,'हमारा उद्देश्य था कि बच्चों और उनके अभिभावकों को एक ऐसा माहौल प्रदान करें जहां वे न केवल आनंद लें, बल्कि टी-1डीएम के प्रबंधन के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी भी प्राप्त कर सकें।'

समर कैंप के आयोजन में नोवो नॉर्डिस्क एजुकेशन फाउंडेशन ने भी सहयोग किया। यह समर कैंप बच्चों और अभिभावकों दोनों के लिए एक महत्वपूर्ण और आनंददायक अनुभव साबित हुआ। इस प्रकार के कार्यक्रमों से बच्चों को उनके स्वास्थ्य के प्रति जागरूक बनाने के साथ-साथ उनके आत्मविश्वास में भी वृद्धि होती है।

हिन्दुस्थान समाचार/बृजनन्दन/राजेश

   

सम्बंधित खबर