हरिपुर मोटर पुल की हो मरम्मत, दुर्घटना की आशंका

गोपेश्वर, 28 मई (हि.स.)। चमोली जिले के नंदा देवी राजजात यात्रा का थराली-देवाल-लोहाजंग-वाण मोटर मार्ग के किलोमीटर 18 पर बमणबेरा गदेरे में बना हरिपुर मोटर पुल के ऊपर बिछा लेंटर उखड़ जाने के कारण इसमें सरिया के जाल से आर पार दिखने लगा है। यदि समय रहते विभाग ने पुल का ट्रीटमेंट नहीं किया गया तो मोटर पुल में कभी भी काई बड़ी दुघर्टना होने की आशंका बनी हुई है।

नंदा देवी राजजात मोटर मार्ग के थराली से वाण तक बने विभिन्न स्थानों पर बने पुलों की हालात चिंताजनक है। पिंडर नदी पर बने थराली पुल के बाद अब देवाल से आगे हरिपुर नामक स्थान पर बने मोटर पुल के लेंटर में बडे़-बडे़ छेद होने से पुल से गुजरना खतरे से खाली नहीं है। लोक निर्माण विभाग बेखबर बना हुआ है और कभी भी पुल में बड़ा हादसा हो सकता है।

बमडबेरा गांव के सामाजिक कार्यकर्ता उमेश चन्द्र कुनियाल ने कहा है कि लोनिवि अभियंता और क्षेत्र के जनप्रतिनिधि इस मोटर पुल से आवाजाही करते रहते हैं, लेकिन पुल से उखड़ रहे लेंटर पर किसी का ध्यान नहीं जा रहा है। जबकि इसी हालत में कभी भी कोई बड़ी अनहोनी होने की संभावना बनी हुई है। लगातार इस पुल से रेता, बजरी, लोहा ले जा रहे वाहनों की आवाजाही हो रही है। जिससे खतरा बढ़ता जा रहा है।

मामला उनके संज्ञान में आया है। वे स्वयं एक सप्ताह पहले इस पुल से गुजरे थे, तब हरिपुर वाला पुल सही था। पुल की जांच के लिए जेई को आदेश दिए हैं। देखरेख के बाद पुल को सुधारा जाएगा।

-दिनेश गुप्ता, अभिशासी अभियंता लोनिवि थराली।

हिन्दुस्थान समाचार/जगदीश/रामानुज

   

सम्बंधित खबर