कर्मियों को दिया मतगणना का प्रशिक्षण, चार जून को होगी मतगणना

खूंटी, 28 मई (हि.स.)। मतगणना कार्य को सुचारूरु एवं सफल संचालन के लिए प्रशिक्षण कोषांग खूंटी द्वारा मंगलवार को स्थानीय लोयोला इंटर कॉलेज में मतगणना कर्मियों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान प्रशिक्षण कोषांग के मास्टर ट्रेनरों द्वारा मतगणना कर्मियों को उनके कार्य एवं दायित्वों से अवगत कराते हुए पोस्टल बैलेट गणना एवं सामान्य वोटों की गिनती संबंधित सभी प्रक्रियाओं की विस्तार से जानकारी दी गई।

कार्यक्रम में मतगणना सुपरवाइजर, मतगणना माइक्रोआब्जर्वर और मतगणना सहायक शामिल हुए। प्रशिक्षण कार्यक्रम का संचालन कार्मिक कोषांग के वरीय पदाधिकारी सह उप विकास आयुक्त श्याम नारायण राम एवं प्रशिक्षण कोषांग के वरीय पदाधिकारी सह परियोजना निदेशक आइटीडीए खूंटी आलोक शिकारी कच्छप की देखरेख में संपन्न हुआ। पदाधिकारियों द्वारा मतगणना कर्मियों को बताया गया कि मतों की गिनती चार जून को बिरसा कॉलेज खूंटी स्थित मतगणना केंद्र में की जाएगी। बताया गया कि मतगणना के दिन पूर्वाह्न छह बजे पोस्टल बैलेट स्ट्रांग रुम और पूर्वाह्न सात बजे बिरसा कॉलेज स्थित बज्रगृह को खोला जाएगा।

उन्होंने बताया कि पोस्टल वोटों की गणना के लिए 30 टेबल लगाए जाएंगे। जबकि सामान्य वोटों की गिनती के लिए विधान सभावार 20-20 टेबल की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने मतगणना की गोपनीयता बनाए रखने पर विशेष बल देते हुए कहा कि इस कार्य में काफी सतर्कता एवं सावधानी बरतना अतिआवश्यक होगी।

उन्होंने मतगणना कर्मियों से एकाग्रता के साथ प्रशिक्षण प्राप्त करने की अपील की ताकि मतगणना कार्य का त्रुटिरहित निष्पादन सुनिश्चित हो सके। प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान मास्टर ट्रेनरों द्वारा मतगणना कर्मियों को विस्तार से बताया गया कि किन-किन दस्तावेजों को मिलान कर मतगणना का परिणाम प्राप्त करना है। बताया गया कि इवीएम की कंट्रोल यूनिट के माध्यम से किस तरीके से किए गए मतदान के मतों की गणना करनी है। सबसे पहले डाक मतपत्र की गणना आरंभ होगी। इसके पश्चात इवीएम की कंट्रोल यूनिट द्वारा मतों की गणना प्रारंभ होगी। पोस्टल बैलेट का गणना कैसे करनी है, इसके बारे में बताया गया। साथ ही अवैध और वैध मतपत्र होने का कारण स्पष्ट किया गया।

हिन्दुस्थान समाचार/ अनिल

   

सम्बंधित खबर