बढ़ते गर्मी व लू को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने एहतियात बरतने की अपील की है

सहरसा- डॉ लुत्फुलाह

सहरसा,01 जून (हि.स.)। जिले के प्रसिद्ध होम्योपैथिक चिकित्सक सह भूपेन्द्र नारायण मंडल होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल के एसोसीएट प्रोफेसर डॉ. मो. लुतफुल्लाह ने कहा कि आज कल बढ़ते गर्मी व लू को देखते हुये आमजनों सेफ व सतर्क रहे।

सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तक घर से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी है। साथ ही कहा कि बहुत जरूरी होने पर ही दोपहर में घर से बाहर निकले और छाता का प्रयोग अवश्य करें। साथ ही काला चश्मा,टोपी,गमछा,सूती कपड़ा का भी इस्तेमाल करें।उन्होंने कहा कि गर्मी में हल्के कपड़े पहने और तरल पदार्थों का सेवन करें। छाछ,लस्सी, नमक-चीनी का घोल, नींबू का पानी,एवं नारियल पानी का सेवन करें। यात्रा करते समय पानी हमेशा साथ में रखें। वृद्ध, बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं का विशेष ध्यान रखें। साथ ही आम जनों को खाने पीने में अधिक मात्रा में सलाद हरी सब्जियों व सादा खाना खाये तेलिये मसालेदार भोजन बिल्कुल नही खाएं परहेज करें।

रोजाना 5 से 7 लीटर पानी पियें वहीं जितना हो सके धूप में बाहर निकलने से बचें। लू लगने के लक्षण पर तुरंत डॉ. मो. लुत्फुल्लाह ने कहा कि यदि शरीर में कमजोरी सिरदर्द,उल्टी,चक्कर ब दस्त मांसपेशियों में ऐंठन व बुखार हो तो तुरन्त डॉक्टर से संपर्क करें। लू से प्रभावित व्यक्ति को छाया में लिटाकर सूती गीले कपड़ों से पोछे अथवा नहलाएं या शरीर के ऊपर पानी का स्प्रे करें। घर से दोपहर में बाहर बिल्कुल भी न निकले और हमेशा तरल पदार्थों का सेवन करें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक रविवार को रोगियों को निःशुल्क परामर्श दिया जाता है।

हिन्दुस्थान समाचार/अजय/गोविन्द

   

सम्बंधित खबर