कड़े सुरक्षा प्रबंधों के बीच होगी मतगणना, तैयारियां पूरी

मतगणना पर्यवेक्षक, डीसी और एसपी ने बनाए गए मतगणना केंद्र की सुरक्षा व्यवस्था का लिया जायजा

फतेहाबाद, 3 जून (हि.स.)। लोकसभा आम चुनाव -2024 की मतगणना मंगलवार, 4 जून को कड़ी सुरक्षा प्रबंधों के साथ होगी। जिला प्रशासन ने व्यापक सुरक्षा व्यवस्था की है और ड्यूटी मैजिस्ट्रेट नियुक्त किए है। 4 जून को सुबह 8 बजे से जिला की तीनों विधानसभाओं क्रमश: फतेहाबाद, रतिया और टोहाना के लिए मतगणना प्रक्रिया राजकीय महिला महाविद्यालय भोडिय़ाखेड़ा में आरंभ हो जाएगी। सोमवार को मतगणना पर्यवेक्षक अमित कुमार, उपायुक्त राहुल नरवाल व पुलिस अधीक्षक आस्था मोदी ने मतगणना केंद्र चौधरी मनीराम गोदारा राजकीय महिला महाविद्यालय का दौरा किया।

उपायुक्त राहुल नरवाल ने बताया कि काउंटिंग एजेंट एवं काउंटिंग स्टाफ के लिए अलग-अलग प्रवेश की व्यवस्था रहेगी। किसी भी अनाधिकृत व्यक्ति को मतगणना केंद्र में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी राहुल नरवाल ने बताया मतगणना केंद्र पर तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था बनाई गई है। सुरक्षा के दृष्टिगत पुलिस फोर्स की तैनाती रहेगी। प्रवेश करने वाले अपने प्रवेश पत्र साथ रखेंगे और बिना प्रवेश पत्र के प्रवेश निषेध रहेगा। इस क्षेत्र में काउंटिंग एजेंट, अभिकर्ता, मतगणना स्टाफ और मीडिया पर्सन को जारी किए गए प्रवेश पत्र के आधार पर होगा। प्रवेश द्वार पर जांच-पड़ताल के उपरांत ही प्रवेश दिया जाएगा। महिला एवं पुरुष के लिए अलग-अलग प्रवेश की व्यवस्था रहेगी। यहां माचिस, लाइटर, शस्त्र, आईपोड, रिकॉर्डिंग डिवाइस आदि प्रतिबंधित रहेंगे।

वेबसाइट या वोटर हेल्पलाइन एप पर देख सकते हैं लोकसभा मतगणना परिणाम

लोकसभा चुनाव के परिणाम अब घर बैठे आसानी से देखे जा सकते हैं। इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट रिजल्ट डॉट ईसीआई डॉट आइए या वोटर हेल्पलाइन एप का इस्तेमाल किया जा सकता है। मंगलवार, चार जून को लोकसभा चुनाव के लिए मतगणना होगी। इस दौरान मतगणना केन्द्रों में और उसके आस पास केवल प्राधिकृत व्यक्ति, अधिकारी या कर्मचारी ही जा सकेंगे। ऐसे में चुनाव का रिजल्ट जानने के लिए लोगों को निर्धारित दूरी के तहत काफी दूर धूप में खड़ा रहना पड़ सकता है। आमजन व राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों, कार्यकर्ताओं को मतगणना क्षेत्र के आस-पास भीड़ करने की जरूरत नहीं है बल्कि घर बैठे ही परिणाम जान सकते हैं। इसके लिए उनको भारत निर्वाचन चुनाव आयोग की वेबसाइट रिजल्टडॉटईसीआई डॉट इन पर जाना होगा। इसके अतिरिक्त वोटर हेल्पलाइन एप पर भी यह सुविधा उपलब्ध रहेगी।

हिन्दुस्थान समाचार/अर्जुन/संजीव

   

सम्बंधित खबर