भीषण गर्मी से बचने का एक ही उपाय, हर नागरिक वृक्षारोपण की ओर कदम बढ़ायें : विधायक

विश्व पर्यावरण दिवस पर पौधरोपण करते विधायक व महापौर।

दुर्ग, 5 जून (हि.स.)। विश्व पर्यावरण दिवस की पूरे शहर वासियों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाओं के साथ शहर को हरा-भरा करने प्रत्येक व्यक्ति वृक्षारोपण की ओर कदम बढ़ायें। पर्यावरण प्रकृति से प्राप्त एक अनमोल धरोहर है। हमारा कर्तव्य है कि हम अपने शहर के पेड़-पौधों को सुरक्षित कर शहर को हरा-भरा बनायें। उक्त बातें बुधवार को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर शहर विधायक गजेंद्र यादव ने कही।

इस अवसर पर महापौर धीरज बाकलीवाल, आयुक्त लोकेश चन्द्राकर एवं प्रभारी सत्यवती वर्मा,पार्षद एवं नेता प्रतिपक्ष अजय वर्मा, सहायक अभियंता वीपी मिश्रा, उद्यान प्रभारी अनिल सिंह समेत अन्य लोगों ने पोटिया चौक अमृत मिशन गार्डन के किनारे में वृक्षारोपण किये। इस अवसर सहित बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित थे।

विधायक गजेंद्र यादव एवं महापौर धीरज बाकलीवाल का कहना है कि स्वच्छ पर्यावरण के लिए पौधारोपण जरूरी है। जितने अधिक पौधे होंगे उतना पर्यावरण स्वच्छ रहेगा। आज लोगों को भीषण गर्मी से जूझना पड़ रहा है। इससे बचने का एक ही रास्ता अधिक से अधिक पेड़ लगाएं।गार्डन में छायादार के साथ फलदार पौधे लगाये गये।विधायक व महापौर ने बताया आज विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर हमने शहर वासियों को जनजागरुकता के तहत पोटिया चौक स्थित अमृत मिशन गार्डन में कदम व बादाम के पेड़ समेत अन्य पेड़ लगाए गए।

आयुक्त लोकेश चन्द्राकर ने कहा कि शहर के अन्य रिक्त जगहों में पौधा लगाकर वृक्षारोपण किया जाएगा। लगाए गए पौधे छायादार और फलदार पौधा है जिसमें बादाम एवं कदम के पेड़ शामिल है।विधायक गजेंद्र यादव एवं महापौर धीरज बाकलीवाल ने शहरवासियों से अपील कर कहा कि शहर को हरा-भरा करने वे भी अपने घर के आस-पास एक पौध अवश्य लगाये। आक्सीजन की कमी को दूर करेगा रोपे गये पौधे वृक्षारोपण के अवसर पर विधायक, महापौर ने वृक्षारोपण कर लोगो के साथ पर्यावरण दिवस मनाया।

इस अवसर पर विधायक गजेंद्र यादव, महापौर धीरज बाकलीवाल निगम के अधिकारी से कहा कि शहर के सभी रिक्त स्थानों एवम सड़क किनारे बारिश आते ही रिक्त स्थानों पर अधिक संख्या में पौधे रोपित कर इसे सुरक्षित रखने का प्रयास करेंगे। विधायक एवं महापौर ने कहा कि पौधे लगाने के साथ ही इसकी देखभाल और सुरक्षा की जिम्मेदारी बढ़ जाती है, इस ओर विशेष ध्यान देकर पौधे को जीवित रखने का प्रयास करें।विधायक गजेंद्र यादव, महापौर धीरज बाकलीवाल व पर्यावरण एवं उद्यान विभाग की प्रभारी सत्यवती वर्मा ने सभी को विश्व पर्यावरण दिवस की बधाई देते हुए कहा कि इसको देखते दुर्ग वासियों को पौधारोपण करने की दिशा में आगे बढने की आवश्यकता है।

हिन्दुस्थान समाचार/ चंद्रनारायण शुक्ल/केशव

   

सम्बंधित खबर