विश्व पर्यावरण दिवस पर राज्यपाल ने किया पौधारोपण

Plantation

शिमला, 05 जून (हि.स.)। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने बुधवार को राजभवन परिसर में पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। उन्होंने देवदार और चिनार के पौधे रोपे। इस अवसर पर, राजभवन स्टॉफ के कर्मियों तथा राज्य रेडक्रॉस के कर्मचारियों ने भी पौधारोपण किया।

राज्यपाल ने इस अवसर पर कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधारोपण बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि पिछले कई दिनों से राजधानी शिमला का बढ़ता तापमान चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि जंगलों में आग लगने से पूरे प्रदेश का नुकसान होता है इसलिए आग से बचाव के लिए उचित कदम उठाए जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि पौधारोपण के लिए सरकार बरसात के दिनों में उचित व्यवस्था करती है लेकिन अधिक से अधिक पौधारोपण और उनकी जीवंतता सुनिश्चित बनाने के लिए विभाग के लिए लक्ष्य निर्धारित किए जाने चाहिए।

शुक्ल ने कहा कि हर व्यक्ति को अपने परिवार की दिवंगत आत्मा की याद में पौधारोपण करना चाहिए। उन्होंने कहा कि पौधारोपण का महत्व हमारे शास्त्रों में बताया गया है और एक पौधारोपण, सौ पु़त्रों की सेवा के समान बताया गया है। उन्होेंने कहा कि उन्होंने राष्ट्र के नाम आज पौधारोपण किया।

हिन्दुस्थान समाचार/उज्ज्वल/सुनील

   

सम्बंधित खबर