जींद: उचाना हलके में 59 जगहों पर कांग्रेस के जेपी तो छह जगहों पर जीते रणजीत

जींद, 5 जून (हि.स.)। लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की इस बार उचाना हलके में बल्ले-बल्ले हुई। बीते लोकसभा चुनाव में हलके से कांग्रेस को 16 हजार के करीब तो बीते विस चुनाव में पांच हजार के आसपास मत मिले थे। इस बार लोकसभा चुनाव में बीते लोकसभा चुनाव के मुकाबले पांच गुणा से अधिक मत मिले। उचाना हलके में कांग्रेस उम्मीदवार अधिकांश गांवों में जीते। भाजपा उम्मीदवार रणजीत सिंह 10 से कम गांव में जीते।

जयप्रकाश की सबसे बड़ी जीत छात्तर गांव में 2700 से अधिक मतों से रही तो सबसे कम जीत शामदो गांव में 78 मतों की रही। भाजपा उम्मीवार रणजीत की सबसे अधिक जीत खांडा गांव में 1061 मतों की रही तो सबसे कम भगवानपुर में 223 मतों की रही। डूमरखा कलां गांव में दोनों उम्मीदवारों को बराबर के वोट मिले।

कांग्रेस उम्मीदवार जयप्रकाश सुदकैन कलां, सुदकैन खुर्द, लोधर, मांडी, संडील, थुआ, छात्तर, गुरूकुल खेड़ा, अलीपुरा, काब्रच्छा, तारखा, डूमरखा खुर्द, घसो खुर्द, झील, डोहाना खेड़ा, मंगलपुर, घसो कलां, सफा खेड़ी, खरकभूरा, करसिंधु, कुचराना कलां, डाहोला, पेगां, बुल्ला खेड़ी, दुड़ाना, कटवाल, अलेवा, शामदो, चांदपुर, कुचराना खुर्द, घोघडिय़ा, रोजखेड़ा, पालवां, खेड़ी मंसानिया, सेढ़ा माजरा, दरोली खेड़ा, सुरबरा, नचार खेड़ा, दुर्जनपुर, उदयपुर, काकड़ोद, उचाना खुर्द, उचाना कलां, बड़ौदा, कालता, धनखड़ी, नगूरां, हसनपुर, गोइयां, दिल्लुवाला, शाहपुर, मोहनगढ़ छापड़ा, भौंसला, खटकड़, खापड़, भौंगरा, बुडायन, मखंड गांव में जीते।

यहां जीते रणजीत

भाजपा उम्मीदवार की जीत सिर्फ हलके के छह ही गांवों में रही। भगवानपुरा, बिघाना, उचाना मंडी, कसूहन, खांडा, जीवनपुर गांव में कांग्रेस उम्मीदवार से रणजीत सिंह जीते।

भाई से ताऊ बने जयप्रकाश

राजनीति में कदम रखने वाले जयप्रकाश को आमतौर पर कार्यकर्ता भाई साहब बोलकर पुकारते थे। समय के साथ उम्र बढ़ी तो अब युवा जयप्रकाश को ताऊ बोलकर पुकाराने लगे है। लोकसभा में जीत के बाद सोशल मीडिया पर ताऊ के नाम से जयप्रकाश की जीत की पोस्ट युवाओं द्वारा डाली गई। बांगर की राजनीति का गढ़ उचाना को माना जाता है। हिसार लोकसभा से चौथी बार सांसद बने बांगर के रण को जीत गए। हिसार लोकसभा के नौ हलकों में से छह हलकों में जयप्रकाश को जीत मिली।

हिन्दुस्थान समाचार/ विजेंद्र/संजीव

   

सम्बंधित खबर