भारत के पास न्यूयॉर्क की चुनौतीपूर्ण पिच से निपटने का अनुभव और कौशल: विक्रम राठौर

न्यूयॉर्क, 6 जून (हि.स.)। बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर ने कहा कि भारत के पास नासाउ काउंटी मैदान की चुनौतीपूर्ण पिच से निपटने के लिए पर्याप्त अनुभव और कौशल है, जिसकी असमान उछाल ने चिंता पैदा कर दी है। हालांकि, राठौर ने यह भी माना कि ऐसी परिस्थितियों में टॉस महत्वपूर्ण हो जाता है।

बुधवार को टी20 विश्व कप के पहले मैच में आयरलैंड के खिलाफ भारत की आठ विकेट की जीत के दौरान जोश लिटिल की गेंद पर कप्तान रोहित शर्मा के दाएं हाथ की बाइसेप पर चोट लगी, जिसके बाद उन्हें मैदान छोड़ना पड़ा।

ऋषभ पंत को भी अपनी नाबाद 36 रन की पारी के दौरान बायीं कोहनी पर चोट लगी थी, जो इस बात का एक और संकेत था कि पिच में असमान उछाल और परिवर्तनशील गति है।

राठौर ने मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, हम नियंत्रण में रहने की कोशिश कर रहे हैं। यह एक चुनौतीपूर्ण विकेट था और हम ऐसे विकेट की उम्मीद कर रहे थे क्योंकि हमने यहां अभ्यास मैच खेला था, इसलिए हमें पता था कि क्या उम्मीद करनी है।

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज ने कहा, हमें इससे निपटने का तरीका खोजने की जरूरत है और हमारी टीम में इससे निपटने के लिए पर्याप्त कौशल और पर्याप्त अनुभव है।

उन्होंने यह स्वीकार किया कि ऐसी परिस्थितियों में टॉस जीतना महत्वपूर्ण हो जाता है, लेकिन वह पहली पारी में अच्छे स्कोर के बारे में निश्चित नहीं थे।

उन्होंने कहा, ऐसी परिस्थितियों में टॉस बहुत महत्वपूर्ण होता है, लेकिन सौभाग्य से, हमने टॉस जीता, इसलिए यह एक शानदार शुरुआत थी, लेकिन आप फिर से इसे नियंत्रित नहीं कर सकते। भले ही हम टॉस हार जाएं और हमें पहले बल्लेबाजी करनी पड़े, फिर भी हमें स्थिति और पिच से निपटने के तरीके खोजने होंगे।

भारत को रविवार को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले धमाकेदार मुकाबले सहित इस पिच पर दो और मैच खेलने हैं, राठौर ने भरोसा जताया कि टीम का बल्लेबाजी समूह रन बनाने के तरीके ढूंढ लेगा।

उन्होंने कहा, हमारे पास पर्याप्त अच्छे बल्लेबाज हैं जो किसी भी तरह की सतह पर अच्छी बल्लेबाजी कर सकते हैं - यह कई वर्षों से हमारी ताकत रही है।

विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत टी20 विश्व कप में नंबर 3 पर बल्लेबाजी करना जारी रखेंगे, जिन्होंने पहले मैच में शानदार प्रदर्शन किया था। राठौर ने पूरी तरह से फिट हार्दिक पांड्या की वापसी पर भी खुशी जताई।

राठौर ने कहा, हां, इस समय पंत हमारे नंबर 3 बल्लेबाज हैं, चूंकि वह बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं, इसलिए हमें उनसे ज्यादा मदद की उम्मीद है । वह वास्तव में अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं। उन्होंने जो दो मैच (वार्म-अप और आयरलैंड) खेले हैं, उनमें वह वास्तव में बहुत अच्छे दिखे हैं।

पंत और पांड्या दोनों ने आईपीएल में अपनी फिटनेस और फॉर्म साबित करने के बाद टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम में वापसी की है। भले ही उन्होंने मुंबई इंडियंस के कप्तान के रूप में बड़ी संख्या में रन नहीं बनाए, लेकिन भारत के मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर ने कहा था कि देश में कोई भी ऐसा नहीं है जो एक ऑलराउंडर के रूप में पांड्या के कौशल की बराबरी कर सके।

बुधवार को, पांड्या ने अपनी लाइन और लेंथ के साथ तेज़ी और सटीकता दिखाई और अक्टूबर 2023 के बाद से अपने पहले मैच में 4 ओवर में 27 रन देकर 3 विकेट लिया।

राठौर ने कहा, हार्दिक वाकई बहुत अच्छे दिखे। मेरा मतलब है, पहले मैच में भी और अभ्यास में भी वह बहुत अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं। वह चार ओवर तक खेलने के लिए काफी फिट दिख रहे हैं और वह कुछ गति और कुछ सटीकता के साथ गेंदबाजी कर रहे हैं, इसलिए हाँ, यह बहुत बढ़िया है।

हिन्दुस्थान समाचार/ सुनील

   

सम्बंधित खबर