गुरुग्राम: प्रशासन व जनता के बीच सूचना, जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग की अहम भूमिका: निशांत यादव

-विभाग के गुरुग्राम मंडल स्तरीय तीन दिवसीय कार्यशाला का उपायुक्त ने किया शुभारंभ

-कार्यशाला के पहले दिन विभिन्न वक्ताओं ने समझाई कला की बारीकियां

गुरुग्राम, 6 जून (हि.स.)। सूचना, जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग हरियाणा के गुरुग्राम मंडल से संबंधित भजन पार्टियां, खंड प्रचार कार्यकर्ता तथा सूचीबद्ध पार्टियों को गीत, संगीत व प्रस्तुति की नई विद्याओं में पारंगत करने के उद्देश्य से गुरुवार को उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने तीन दिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ किया।

सेक्टर-27 स्थित कम्युनिटी सेंटर में आयोजित कार्यशाला में गुरुग्राम के डीआईपीआरओ बिजेंद्र कुमार ने पौधा भेंट कर उपायुक्त निशांत कुमार यादव का स्वागत किया। इस दौरान रेवाड़ी के डीआईपीआरओ दिनेश कुमार व झज्जर के डीआईपीआरओ कुलदीप बांगड़ भी उपस्थित रहे। निशांत कुमार यादव ने अपने संबोधन में कहा कि जनकल्याण की नीतियां बनाना सरकार का काम है, लेकिन वो नीतियां तभी सार्थक होती हैं जब पात्र लाभार्थी तक उसका सीधा प्रचार हो। ऐसे में शासन-प्रशासन और आम जनता के बीच सूचना, जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग से संबंधित भजन पार्टियां, खंड प्रचार कार्यकर्ता तथा सूचीबद्ध पार्टियां अहम रोल अदा करती हैं। उन्होंने कहा कि आज आप लोगों की जिन लोगों के साथ प्रतिस्पर्धा है उनके पास टीवी, रेडियो व मोबाइल जैसे बड़े संसाधन हैं लेकिन आपके पास जो लोक कला है उसकी तुलना किसी से नहीं की जा सकती। ऐसे में जरूरी है कि प्रचार अमला अपनी फील्ड विजिट का आंकलन करते हुए स्वयं को अपडेट रखे। इस मौके पर डीआईपीआरओ बिजेंद्र कुमार ने तीन दिवसीय कार्यशाला की रूपरेखा पर प्रकाश डालते हुए कहा कि चंडीगढ़ मुख्यालय से मिले निर्देशों के तहत प्रत्येक वर्ष प्रदेशभर में ऐसी मंडल स्तरीय कार्यशालाओं का आयोजन किया जाता है।

सेक्टर-14 राजकीय कन्या महाविद्यालय के प्रिंसिपल जितेंद्र मलिक ने अपने व्याख्यान में लोकगीतों व लोक कला पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि यह सीधे मन से मन का संबंध स्थापित करते हैं। यानी आप अपने गीतों व भजनों के माध्यम से जो कहना चाहते है वह सीधे श्रोताओं के मन में उतरता है। इस अवसर पर ड्रामा इंस्पेक्टर पवन व भजन लीडर धर्मबीर सहित अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/ईश्वर/संजीव

   

सम्बंधित खबर