हरियाणा में गरीबों के लिए मुफ्त बस सफर योजना शुरू

- हैप्पी योजना से हर साल कर सकेंगे एक हजार किलोमीटर मुफ्त सफर

चंडीगढ़, 7 जून (हि.स.)। हरियाणा के सभी जिलों में हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना (हैप्पी) के अंतर्गत हैप्पी कार्ड वितरित किए गए। मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने करनाल जिले में आयोजित राज्यस्तरीय कार्यक्रम में हैप्पी कार्ड के राज्यव्यापी वितरण की शुरुआत की। राज्य के गणमान्य व्यक्ति इस कार्यक्रम के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़े और जिलों में आयोजित कार्यक्रम में लाभार्थियों को कार्ड वितरित किए।

हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री कंवर पाल ने यमुनानगर में 20 लाभार्थियों को हैप्पी कार्ड वितरित किए। उन्होंने कहा कि सरकार की इस योजना से प्रदेश के लाखों परिवारों को लाभ पहुंचेगा। यह उन गरीब परिवारों को बहुत बड़ी राहत है जो हर रोज अपना काम धंधा करने के लिए दूसरी जगह पर जाते हैं। इससे इन गरीब परिवारों को आवागमन में बहुत बड़ी सहूलियत होगी। सरकार का यह बहुत ही महत्वपूर्ण निर्णय है। यह योजना प्रदेश के लाखों परिवारों के चेहरों पर खुशी लाने का काम करेगी।

जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि हरियाणा सरकार अंत्योदय परिवारों के कल्याण एवं उत्थान के लिए कृतसंकल्प है, जिसके लिए सरकार की ओर से लगभग साढ़े नौ वर्ष के कार्यकाल में अंत्योदय परिवारों को समाज की मुख्यधारा में लाने के लिए अनेक योजनाएं क्रियान्वित करते हुए लाभान्वित किया है। इसी कड़ी में हरियाणा सरकार अंत्योदय परिवारों के लिए एक लाभकारी योजना लेकर आई है, जिसका नाम हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना (हैप्पी) है। इस योजना के क्रियान्वित होने से हरियाणा के अंत्योदय परिवारों को हरियाणा राज्य परिवहन की बसों में मुफ्त यात्रा करने का लाभ मिलेगा।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. कमल गुप्ता ने हिसार में आयोजित कार्यक्रम में कहा कि राज्य सरकार द्वारा अंत्योदय दर्शन के अनुरूप प्रदेश के अंत्योदय परिवारों के कल्याणार्थ निरंतर नई योजनाएं चलाई जा रही हैं। इसी कड़ी में हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना (हैप्पी) योजना देश के किसी भी राज्य द्वारा शुरू की गई एक अनोखी योजना है, जहां आधुनिक तकनीक का उपयोग करके सबसे गरीब लोगों को मुफ्त यात्रा का लाभ दिया गया है।

हरियाणा के सिंचाई राज्यमंत्री डॉ अभय सिंह यादव ने नारनौल में 20 लाभार्थियों को हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना (हैप्पी) के नए कार्ड वितरित करते हुए कहा कि रोडवेज से उनका पुराना नाता रहा है। हरियाणा सरकार की इस योजना से प्रदेश के लाखों परिवारों को लाभ पहुंचेगा। इससे इन गरीब परिवारों को आवागमन में बहुत बड़ी सहूलियत होगी।

हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय राज्य मंत्री सुभाष सुधा ने कुरुक्षेत्र में आयोजित जिलास्तरीय कार्यक्रम में हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना के तहत 25 लाभार्थियों को हैप्पी कार्ड वितरित करते हुए कहा कि इस योजना के तहत पूरे वर्ष में 1 हजार किलोमीटर निःशुल्क यात्रा का लाभ लाभार्थी को उपलब्ध करवाया जा रहा है।

हरियाणा के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री बिशम्बर सिंह ने चरखी दादरी में हैप्पी योजना के कार्ड वितरित करते हुए कहा कि अंत्योदय परिवारों के उत्थान के लिए हमारी सरकार कृत संकल्प है। सभी को सम्मान से जीने का अधिकार है।

हिन्दुस्थान समाचार/संजीव/पवन

   

सम्बंधित खबर