जगदलपुर : शासकीय स्कूलों में पढ़ाई का स्तर सुधारने के लिए अब शिक्षकों का बनेगा रिपोर्ट कार्ड

जगदलपुर, 7 जून (हि.स.)। बस्तर जिले के शासकीय स्कूलों में पढ़ाई का स्तर सुधारने के लिए बड़े निर्णय लिए जा रहे हैं। ताजा निर्णय के तहत अब शासकीय स्कूलों के शिक्षकों का रिपोर्ट कार्ड तैयार हाेगा। जिस तरह से बच्चों का रिजल्ट तैयार होता है उसी तरह से शिक्षकों का रिपोर्ट कार्ड बनेगा। इस रिपोर्ट कार्ड में शिक्षकों के पढ़ाने के तरीके पर नंबरिंग होगी।

शिक्षकों की गतिविधियों व उनके पढ़ाने के तरीके से बच्चों को कुछ समझ में आ रहा है या नहीं, बच्चों के प्रति उनका व्यवहार कैसा है, विषय समय पर कवर हो पा रहा है या नहीं जैसे बिंदु के आधार पर रिपोर्ट कार्ड तैयार होगा। मॉनिटरिंग रिपोर्ट हर स्कूल में रखी होगी जिसे रजिस्टर में एंट्री करने कहा गया है। रिपोर्ट कार्ड में अगर शिक्षकों की गलती मिलती है तो पहले समझाइश दी जाएगी फिर कार्रवाई होगी। जिले में पहले ही कलेक्टर ने सभी ब्लॉक के बीईओ को स्कूलों का लगातार निरीक्षण करने कहा है। इस बीच विभाग ने भी इस संबंध में निर्देश देते हुए कहा है कि बीईओ महीने में कम से कम दो बार स्कूलों में जाएं और वहां की स्थिति देखें। बस्तर संभाग के जिलों पर विशेष फोकस किया जा रहा है क्योंकि इन जिलों में बच्चों का प्रदर्शन लगातार खराब ही रहा है। बस्तर संभाग को लेकर शिक्षा विभाग अलग से योजना बनाकर काम कर रहा है।

संयुक्त संचालक शिक्षा संजीव श्रीवास्तव ने शुक्रवार जानकारी देते हुए बताया कि संचालनालय से प्राप्त निर्देश के तहत हमने काम शुरू कर दिया है। सभी जिलों को इस संबंध में आदेश जारी किया गया है। स्कूल शिक्षा में लगातार नवाचार किए जा रहे हैं, ताकि बच्चों का प्रदर्शन सुधरे। बस्तर संभाग के जिलों को लेकर हम पहले ही कार्य योजना बनाकर काम कर रहे हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/ राकेश पांडे

   

सम्बंधित खबर