18वें मुंबई फिल्म फेस्टिवल का आकर्षण होगी मप्र जनसम्पर्क की फिल्म अजय ध्वजा

भोपाल, 7 जून (हि.स.)। मध्यप्रदेश जनसम्पर्क विभाग के उपक्रम मध्यप्रदेश माध्यम द्वारा निर्मित डॉक्यूमेंट्री फिल्म अजय ध्वजा 18वें मुंबई अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल 2024 (मिफ) में दिखाई जाएगी। विश्व के चुनिंदा फिल्म फेस्टिवल्स में शामिल मिफ का शुभारंभ 15 जून को शाम पांच बजे मुंबई के नेशनल परफोर्मिंग आर्ट्स सेंटर में होगा। यह जानकारी शुक्रवार को जनसम्पर्क अधिकारी अवनीश सोमकुवर ने दी।

उन्होंने बताया कि फिल्म अजय ध्वजा का चयन भारत अमृत काल में कैटेगरी में किया गया है। फिल्म में भारत देश के राष्ट्रीय ध्वज की गौरवगाथा और इतिहास का विस्तार से संगीतमय चित्रण किया गया है। फिल्म का निर्देशन और छायांकन मध्यप्रदेश माध्यम के फिल्म प्रभाग के शाखा प्रमुख संजय विजयवर्गीय ने किया है। उनकी कई फिल्मों को अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है। फिल्म में संगीत सार्थक नकुल ने दिया है। फिल्म के एडिटर रवि सिंह और एसोसिएट सिनेमेटोग्राफर सैय्यद रिजवान हैं। जनसंपर्क आयुक्त संदीप यादव और जनसम्पर्क संचालक रोशन सिंह ने फिल्म की टीम को बधाई दी।

विजयवर्गीय को मध्यप्रदेश शासन द्वारा सिंहस्थ सेवा सम्मान 2016 और नमामि देवी नर्मदा सेवा यात्रा सम्मान 2017 से भी पुरस्कृत किया जा चुका है। 17वें मुंबई अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल 2022 (मिफ) में भी मध्यप्रदेश माध्यम द्वारा निर्मित लघु वृत्तचित्र आत्मनिर्भर भारत का चयन हुआ था और पुरस्कृत किया गया था।

फेस्टिवल में ये भी रहेगा खास

सात दिनों तक चलने वाले इस फेस्टिवल में फिल्म जगत से जुड़ी नामी हस्तियां शिरकत करेंगी। विभिन्न केटेगरी में अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर की कई फिल्मों का प्रदर्शन किया जाएगा। इसके साथ ही यहां पर उभरते हुए फिल्म मेकर्स के लिए वर्कशॉप, मास्टर क्लासेस और पेनल डिस्कशन होगा।

गौरतलब है कि डॉक्यूमेंट्री, शॉर्ट और एनिमेशन फिल्मों के लिए मुंबई अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (मिफ) नेशनल फिल्म डेवलपमेंट कार्पोरेशन आफ इंडिया, सूचना और प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा प्रत्येक दो वर्ष में मुंबई शहर में आयोजित एक अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह है। यह वर्ष 1990 में शुरू किया गया था और यह डॉक्यूमेंट्री, शॉर्ट और एनिमेशन फिल्मों पर केंद्रित है।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश/प्रभात

   

सम्बंधित खबर