किसान सम्मान निधि में अब आठ हजार मिलेंगे, राज्य सरकार ने बढाए दो हजार रुपये

जयपुर, 8 जून (हि.स.)। राजस्थान में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने पीएम किसान सम्मान निधि के तहत दो हजार रुपये की वृद्धि करने की घोषणा की है। इसी योजना में केंद्र सरकार पहले से ही किसानों को छह हजार रुपये दे रही है। अब कुल आठ हजार रुपए किसानों को हर साल मिलेंगे। मुख्यमंत्री ने शनिवार को इसकी जानकारी अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर दी। इस बढ़ोतरी से राजस्थान सरकार पर हर साल 1300 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार पड़ेगा।

मुख्यमंत्री ने एक्स कर लिखा कि 'अन्नदाता-उत्थान' के संकल्प पर सतत गतिशील... प्रदेश सरकार द्वारा किसानों के समग्र उत्थान की दिशा में पीएम किसान सम्मान निधि में दो हजार रुपये की वृद्धि की गई। जिससे किसानों के लिए केंद्र सरकार की छह हजार रुपये की सालाना राशि बढ़कर अब हुई आठ हजार रुपये। अन्नदाताओं के सर्वांगीण उन्नयन हेतु प्रदेश सरकार संकल्पबद्ध है।

भारतीय जनता पार्टी ने किसानों को दी जाने वाली सम्मान निधि को बढ़ाने का वादा चुनावी घोषणा पत्र में किया था। वादा किया गया था कि किसान सम्मान निधि को हर साल बढ़ाकर 12 हजार रुपये की जाएगी। आने वाले समय में सरकार 4000 रुपये की राशि बढ़ाने की भी तैयारी कर रही है। एक फरवरी 2019 को भारत सरकार ने अंतरिम केंद्रीय बजट में इस योजना को लागू करने की घोषणा की थी। देशभर के किसान परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए यह योजना शुरू की गई थी। इस योजना के तहत सभी पात्र किसान परिवारों को तीन समान किस्तों में हर साल 6000 रुपए दिए जाते हैं। राजस्थान के किसानों को अब आठ हजार रुपये मिलेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/संदीप

   

सम्बंधित खबर