रायपुर : प्रदेश के कई जिलों में बारिश के आसार, राजधानी में दिन के तापमान में होगी बढ़ोत्तरी

रायपुर, 12 जून (हि.स.)। छत्तीसगढ़ में मानसून ने पिछले दिनों अपनी दस्तक दे दी है, लेकिन अभी तक बस्तर संभाग में ही रुका हुआ है। वहीं रायपुर समेत प्रदेश के कई जिलों में रुक-रुककर बारिश हो रही है, जिसके कारण गर्मी बढ़ गई है, जिससे उमस भी बढ़ी हुई है।

मौसम विभाग के अनुसार अगले 48 घंटे के दौरान इसके आगे बढ़ने की उम्मीद है, लेकिन मानसून रायपुर पहुंचने में अभी भी तीन से चार दिन और लगेंगे। वहीं मौसम विभाग के अनुसार गरियाबंद, धमतरी, दुर्ग, बालोद, बेमेतरा, बस्तर, कोंडागांव, दंतेवाड़ा, सुकमा, कांकेर, बीजापुर और नारायणपुर जिले में आज हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

पिछले दिनों हल्की बारिश के बाद तापमान सामान्य के करीब पहुंच गया था, लेकिन मंगलवार को अधिकतम तापमान फिर सामान्य से ऊपर पहुंचने के कारण दिनभर गर्मी महसूस हुई। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अगले दो तीन दिन राहत की संभावना नहीं है। दिन के तापमान में भी एक से दो डिग्री की वृद्धि होगी।

रायपुर में मंगलवार को दिन का तापमान 42.6 डिग्री तक पहुंच गया। यह सामान्य से 3.6 डिग्री अधिक है। आउटर में कहीं-कहीं हल्की बारिश हुई। शाम को हवा में नमी 43 फीसदी के आसपास रिकॉर्ड की गई। वहीं प्रदेश के अन्य जिलों में तेज धूप के कारण गर्मी और नमी की वजह से हल्की उमस महसूस हुई। वहीं कवर्धा में आकाशीय बिजली गिरने से एक युवक की मौत हो गई, जबकि 6 लोग घायल हैं। मौसम विभाग के अनुसार अगले पांच दिनों में बस्तर संभाग के जिलों में गरज-चमक के साथ वज्रपात और अंधड़ की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है।

मंगलवार को प्रदेश में सबसे अधिक तापमान डोंगरगढ़ में 43.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। वहीं सबसे कम तापमान 22.2 नारायणपुर में रिकॉर्ड किया गया। मानसून की देरी से आने के कारण कई जिलों में दिन का तापमान बढ़ गया है। रायपुर में पारा 42.6 डिग्री रहा। वहीं रात का पारा 29.7 डिग्री दर्ज किया गया। दिन का पारा औसत से 3.6 डिग्री अधिक रहा। बिलासपुर का पारा 41.8 डिग्री रहा, अंबिकापुर में तापमान 41.7 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से 4.5 डिग्री अधिक रहा। वहीं जगदलपुर में पारा 37.6 डिग्री रहा। प्रदेश के अन्य जिलों में भी पारा 39 से 42 डिग्री के बीच रहा।

हिन्दुस्थान समाचार / चंद्रनारायण शुक्ल / गेवेन्द्र

   

सम्बंधित खबर