जिला बीस सूत्री के उपाध्यक्ष की पहल पर कारो नदी पर बनाया गया बांध

खूंटी, 12 जून (हि.स.)। जिला बीस सूत्री क्रियान्वयन समिति के उपाध्यक्ष और झामुमो के जिलाध्यक्ष तथा बीस सूत्री के सदस्य सुदीप गुड़िया की पहल पर बुधवार को तोरपा की कारो नदी में जलापुर्ति के लिए बांध का निर्माण कराया गया। बुधवार को नेता कारो नदी पहुंचे तथा बांध निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। मौके पर झामुमो के प्रखंड अध्यक्ष रूबेन तोपनो, प्रदीप केशरी, मोजीर अंसारी, सुहैल खान आदि उपस्थित थे।

ज्ञात हो कि नदी का जलस्तर नीचे चले जाने से तोरपा में विगत 25 दिनों से जलापूर्ति ठप है। तोरपा के दो हजार लोगों को पानी नहीं मिल रहा है। इसकी जानकारी मिलने पर मंगलवार को जुबैर अहमद कारो नदी का निरीक्षण करने पहुंचे थे।. उन्होंने डीसी लोकेश मिश्रा सहित पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के अधिकारियों से इस समस्या के निदान का आग्रह किया था। जुबैर अहमद के आग्रह पर बुधवार को कारो नदी पर बांध बनाया गया। जुबैर अहमद व सुदीप गुड़िया ने कहा कि पानी लोगों की सबसे बड़ी जरूरत है। लोगों को पेयजल उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता है। नदी का जलस्तर नीचे चले जाने से जलापूर्ति ठप हुई है। नदी पर बांध बनाकर पानी जमा करने का प्रयास किया जा रहा है, ताकि लोगों को पानी मिल सके।

बांध बनने से पानी जमा होगा: कनीय अभियता

पेयजल एवं स्वछता विभाग के कनीय अभियंता रावेल होरो ने कहा कि कारो नदी पर बांध बनाया गया है, ताकि पानी को जमा किया जा सके। पानी जमा होने से जलस्तर बढेगा और पानी का स्तर इंटेक वेल के चैनल तक पहुंचने के बाद पानी इंटेक वेल में स्टोर होगा। इंटेक वेल में पानी पहुंचते ही जलापूर्ति शुरू कर दी जायेगी।

हिन्दुस्थान समाचार/ अनिल

   

सम्बंधित खबर