बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के कार्यों की यूएनडीपी ने सराहना की

-बिहार में आपदा जोखिम प्रबंधन के लिए संयुक्त कार्यक्रम पर चर्चा

पटना, 13 जून (हि.स.)। बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सभागार में गुरुवार को उपाध्यक्ष डॉ. उदय कान्त की अध्यक्षता तथा सदस्य पारस नाथ राय के मार्गदर्शन में एक उच्चस्तरीय बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में यूनाइटेड नेशन डेवलपमेंट प्रोग्राम (यूएनडीपी) की भारत में रेजिडेंट प्रतिनिधि इजाबेल सान पांच सदस्यीय अपनी टीम के साथ उपस्थित रहीं। प्राधिकरण के कार्यक्रमों की जानकारी पाकर इजाबेल सान काफी प्रभावित हुईं।

इजाबेल सान ने मौके पर प्राधिकरण द्वारा आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में अभिनव तकनीकी प्रयोगों की सराहना करते हुए कहा कि मैं काफी आनंदित हूं कि मुझे प्राधिकरण आने का मौका मिला। उन्होंने बिहार राज्य में साथ मिलकर कार्य करने के लिए रुचि दिखाई और बिहार के कार्यक्रमों को यूएनडीपी के माध्यम से अन्य राज्यों में प्रचार-प्रसार करने की इच्छा जाहिर की साथ ही उन्होंने बिहार में आपदा जोखिम प्रबंधन के क्षेत्र में अपने तकनीकी योगदान देने की भी इच्छा व्यक्त की।

उन्होंने आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में अन्य विभागों की सहभागिता को मजबूत करने के लिए विभागीय आपदा प्रबंधन योजना का निर्माण करने, पटना का शहरी आपदा प्रबंधन योजना को सुदृढ़ कर लागू कराने में तकनीकी सहयोग प्रदान करने, डीआरआर रोडमैप के क्रियान्वयन व अनुश्रवण के लिए एक रूपरेखा तैयार कर डैशबोर्ड का निर्माण करने, आपदा प्रबंधन से जुड़े पदाधिकारियों का प्रशिक्षण एवं अन्य राज्यों में बेहतर कार्यों को सीखने के लिए क्षेत्र भ्रमण आदि के क्षेत्र में प्राधिकरण के साथ मिलकर कार्य करने के लिए चर्चा की।

मौके पर उपाध्यक्ष डॉ उदय कान्त ने यूएनडीपी द्वारा दिए गए प्रस्ताव का स्वागत किया एवं भविष्य की कार्य योजना को लागू करने की इच्छा जाहिर की। उन्होंने इजाबेल सान के प्रश्न पर बिहार में महिलाओं को आपदा से बचाने की तैयारियों पर जवाब देते हुए कहा कि प्राधिकरण के अध्यक्ष-सह मुख्यमंत्री के दूरदर्शी नेतृत्व में प्राधिकरण 1.5 करोड़ आशा दीदियों के माध्यम से तथा राज्य में 50% महिला आरक्षण की नीतियों के प्रभावशीलता से आपदा से बचाव एवं प्रबंधन के लिए कार्य कर रहा है।

सदस्य पारस नाथ राय ने प्राधिकरण के सुरक्षित तैराकी कार्यक्रम एवं स्वयंसेवक प्रशिक्षण कार्यक्रम के बारे में महिलाओं के आपदा प्रबंधन हेतु प्रशिक्षण की विस्तृत जानकारी प्रदान की। इस अवसर पर प्राधिकरण के सचिव श्री मीनेन्द्र कुमार, विशेष सचिव आशुतोष सिंह सहित प्राधिकरण के पदाधिकारीगण एवं यूएनडीपी के राष्ट्रीय कार्यक्रम अधिकारी डॉ. चिरंजीव, कार्यक्रम विश्लेषक श्री शुभम् टंडन तथा सलाहकार श्री चंदन उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन प्राधिकरण के वरीय सलाहकार डॉ अनिल कुमार ने किया।

हिन्दुस्थान समाचार/ गोविन्द/चंदा

   

सम्बंधित खबर