देशभर में लाखों की ठगी करने वाला विदेशी मास्टरमाइंड दिल्ली से गिरफ्तार

- विदेश से डॉलर तथा गिफ्ट भेजने का देता था झांसा, उत्तराखंड एसटीएफ ने दबोचा

देहरादून, 15 जून (हि.स.)। विदेश से डॉलर तथा गिफ्ट भेजने के नाम पर देश भर में लाखों की ठगी करने वाले विदेशी मास्टरमाइंड को उत्तराखंड एसटीएफ ने दिल्ली से गिरफ्तार किया है। ये विदेशी साइबर ठग जनता की गाढ़ी कमाई हड़पने के लिए अपराध के नए-नए तरीके अपनाकर धोखाधड़ी कर रहा था। एसटीएफ ने ठग को यूएस डॉलर को इंडियन करेंसी में कनवर्ट करने के नाम पर 13,61,700 रुपये धोखाधड़ी मामले में गिरफ्तार किया है।

दरअसल, कुछ दिन पूर्व साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन पर देहरादून निवासी एक महिला ने सूचना दर्ज कराई कि अज्ञात साइबर ठगों ने उससे फेसबुक-व्हाट्सअप आदि के माध्यम से संपर्क किया और स्वयं को डॉ. विलियम राइकर यूएसए में प्रसूतिशास्री डॉक्टर बताकर विदेश से 25 हजार यूएस डाॅलर, गिफ्ट आईटम, ब्रेसलेट, ज्वैलरी और मोबाइल फोन, वॉच, पर्स समेत कई अन्य कीमती सामान पार्सल से भेजने का प्रलोभन दिया। फिर कस्टम डिमार्टमेंट दिल्ली से पार्सल आने का लालच देकर बैंक खाते में यूएस डॉलर को इंडियन करेंसी में कनवर्ट करने व विभिन्न कर के नाम पर कुल 13,61,700 रुपये धोखाधड़ी से भिन्न-भिन्न बैंक खातों में स्थानांतरित करवा लिया। शिकायत के आधार पर साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन पर अभियोग पंजीकृत किया गया। प्रकरण को गंभीरता से लेते हुए अनावरण के लिए साइबर क्राईम पुलिस स्टेशन पर पुलिस उपाधीक्षक अंकुश मिश्र के नेतृत्व में टीम गठित किया गया और विवेचना साइबर थाने के प्रभारी निरीक्षक त्रिभुवन रौतेला के सुपुर्द की गई।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एसटीएफ आयुष अग्रवाल के निर्देश पर पुलिस टीम ने घटना में प्रयुक्त मोबाइल नंबर व संबंधित खातों आदि की जानकारी व तकनीकी विश्लेषण किया तो अपराध में संलिप्त अपराधियों का दिल्ली से संबंध पाया गया, फिर टीम को दिल्ली रवाना किया गया। पुलिस ने विदेशी (नाईजीरियन) अभियुक्त को मोहन गार्डन दिल्ली से गिरफ्तार कर लिया और उसके कब्जे से चार मोबाइल, एक लैपटॉप मय बैग व चार्जर, दो पासपोर्ट भी बरामद किया।

अपराध का तरीका

पूछताछ में आरोपित ने बताया कि वह प्रसूतिशास्री डॉक्टर बन लोगों से सोशल मीडिया के माध्यम से दोस्ती करता है, फिर विश्वास में लेकर उनके लिए विदेशी मुद्रा तथा विदेश से गिफ्ट भेजने के नाम पर धोखाधड़ी करता है। इसके लिए वह विदेशी नागरिक बनकर विदेश से धनराशि व गिफ्ट भेजने का झांसा देता है और भिन्न-भिन्न बैंक अकाउंट में धनराशि जमा कराकर ठगी करता है।

हिन्दुस्थान समाचार/कमलेश्वर शरण/वीरेन्द्र

   

सम्बंधित खबर