नारनौलः बीपीएल कॉलोनियां घरेलू बिजली लाइन से जुड़ेंगी

नारनौल, 16 जून (हि.स.)। दक्षिण हरियाणा विद्युत निगम ने नांगल चौधरी हलके की 19 बीपीएल कॉलोनियों को घरेलु बिजली सप्लाई से जोड़ने का निर्णय लिया है। यह जानकारी रविवार को सिंचाई मंत्री डा. अभय सिंह यादव ने दी।

अभय सिंह यादव ने बताया कि नांगल चौधरी हलके की अधिकांश बीपीएल कालोनियाँ घरेलू सप्लाई से जुड़ी हुई नहीं है। जिसके परिणामस्वरूप वहां रहने वाले लोगों को विशेषकर गर्मी के मौसम में बहुत कठिनाई का सामना करना पड़ता है। उन्होंने यह मामला न केवल विधानसभा में उठाया अपितु एक से अधिक बार विद्युत निगम के चेयरमैन एवं अतिरिक्त मुख्य सचिव से भी व्यक्तिगत रूप से मिलकर इस विषय में चर्चा की। तदोपरांत सरकार के स्तर पर यह निर्णय लिया गया कि इन सभी कॉलोनियों को घरेलू सप्लाई से जोड़ा जाए। इन 19 कॉलोनियों के अतिरिक्त और भी यदि कोई कालोनी बची हुई पाई गई तो उनको भी घरेलू बिजली से जोड़ा जाएगा।

उन्होंने कहा कि उनका लक्ष्य सभी कॉलोनियों को सड़क, बिजली और पानी तीनों मूलभूत सुविधाएँ प्रदान करने का है जो अतिशीघ्र पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि बिजली विभाग से संबंधित दो मामलों का विशेष रूप से उन्होंने विधानसभा में उल्लेख किया था। पहले मामले पर तो कार्रवाई शुरू हो गई है दूसरा मामला घरों के ऊपर से गुज़रने वाले ख़तरनाक बिजली की लाइनों से सम्बंधित है, इसके बारे में भी सरकार के स्तर पर प्रक्रिया प्रारम्भ हो चुकी है। उन्होंने कहा कि इस पर भी शीघ्र ही दक्षिण हरियाणा विद्युत निगम कार्रवाई प्रारंभ करेगा जिसमें रिहायशी इमारतों के ऊपर से गुज़रने वाली छोटी तथा मध्यम श्रेणी की बिजली की लाइनों को हटाया जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार/श्याम/संजीव

   

सम्बंधित खबर