आतिशी ने पुलिस कमीश्नर को लिखा पत्र, कहा जलबोर्ड की लाइनों की सुरक्षा की जाए

नई दिल्ली, 16 जून (हि.स.)। दिल्ली की जल मंत्री आतिशि का कहना है कि दिल्ली में जलसंकट की स्थिति को और बिगाड़ने के लिए साज़िशन मुख्य पाईपलाइन को काटकर नुक़सान पहुंचाने का षड्यंत्र किया जा रहा है।

आतिश के अनुसार कल दिल्ली जलबोर्ड की ग्राउंड पेट्रोलिंग टीम ने दक्षिण दिल्ली राइजिंग मेन्स - मुख्य जल पाइपलाइन जो सोनिया विहार डब्ल्यूटीपी से दक्षिण दिल्ली तक पानी ले जाती है - में एक बड़े रिसाव की सूचना मिली। इस टीम ने गढ़ी मेढू में डीटीएल सब स्टेशन के पाया कि यहाँ मौजूद पाइपलाइन से कई बड़े 375 मिमी बोल्ट और एक 12 इंच बोल्ट काट दिया गया था, जिससे रिसाव हो रहा था।

जो किसी बड़ी साज़िश को दिखाता है। पाइपलाइन की रिसाव को तो जलबोर्ड द्वारा 6 घंटे में दूर कर दिया गया लेकिन इस षड्यंत्र के कारण आज दक्षिणी दिल्ली में 25 प्रतिशत कम पानी पहुंचा है।

इस बाबत जल मंत्री आतिशी ने दिल्ली पुलिस कमिश्नर को पत्र लिखा, शहर में पानी की मुख्य पाइपलाइनों को सुरक्षा देने की मांग की। उन्होंने दिल्ली पुलिस कमिश्नर संजय अरोड़ा से अगले 15 दिनों के लिए दिल्ली में पानी की प्रमुख पाइपलाइनों की गश्त और सुरक्षा के लिए पुलिसकर्मियों को तैनात करने की मांग की।

जलमंत्री आतिशी ने कहा कि, इस जलसंकट में शरारती और असामाजिक तत्वों को पानी की मुख्य पाईपलाइनों में छेड़छाड़ और तोड़फोड़ करने से रोकने के लिए इनपर पुलिसकर्मियों की तैनाती जरूरी है।

आतिशी ने दिल्ली पुलिस कमिश्नर को लिखे पत्र में कहा कि, वर्तमान में दिल्ली भीषण गर्मी और जल संकट से जूझ रही है। यमुना में पानी की कमी के कारण पानी के उत्पादन में लगभग 70 एमजीडी की गिरावट आई है और दिल्ली के कई हिस्सों में पानी की कमी हो रही है। ऐसे में पानी की एक-एक बूंद कीमती हो जाती है।

उन्होंने आगे लिखा कि, दिल्ली जल बोर्ड के पास मेन वाटर डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क के लिए पेट्रोलिंग टीम हैं जो पानी को स्रोतों से वाटर ट्रीटमेंट प्लांट (डब्ल्यूटीपी) तक और फिर डब्ल्यूटीपी से शहर के विभिन्न हिस्सों में हमारे मुख्य यूजीआर तक पहुंचाने वाले पाइपलाइनों की मॉनिटरिंग कर रहे है। साथ ही दिल्ली सरकार द्वारा इस काम में सहयोग के लिए एडीएम की देखरेख में भी टीमें तैनात की हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/ अश्वनी/अनूप

   

सम्बंधित खबर