जम्मू के अमरनाथ तीर्थयात्रा आधार शिविर में मॉक ड्रिल करके देखी गई सुरक्षा-व्यवस्था

जम्मू, 17 जून (हि.स.)। वार्षिक अमरनाथ यात्रा से पहले पुलिस की त्वरित प्रतिक्रिया टीमों (क्यूआरटी) और विशेष अभियान समूह (एसओजी) ने सोमवार को जम्मू में तीर्थयात्रा के आधार शिविर में व्यापक मॉक ड्रिल करके सुरक्षा-व्यवस्था की तैयारियों को परखा। दक्षिण कश्मीर में 3,880 मीटर ऊंचे गुफा मंदिर की 52 दिवसीय तीर्थयात्रा 29 जून को शुरू होगी और 19 अगस्त को समाप्त होगी।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को नई दिल्ली में सुरक्षा स्थिति और वार्षिक तीर्थयात्रा की तैयारियों की समीक्षा की थी। इसके दूसरे दिन आज पुलिस ने जम्मू के भगवती नगर स्थित यात्री निवास आधार शिविर में एक व्यापक मॉक ड्रिल करके सुरक्षा-व्यवस्था की तैयारियों को परखा गया है। इस अभ्यास में उपजिला मुख्यालय की प्रथम प्रतिक्रिया टीम, जिसमें उपजिले के सभी क्षेत्रीय अधिकारी शामिल थे। एसओजी जम्मू के साथ-साथ आस-पास के उपजिलों के अन्य क्षेत्रीय पुलिस अधिकारियों और उनकी क्यूआरटी ने भी ड्रिल में भाग लिया।

एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि इस अभ्यास का प्राथमिक उद्देश्य पूरी टीम को व्यावहारिक प्रशिक्षण प्रदान करना था, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे किसी भी अप्रत्याशित घटना की स्थिति में वास्तविक समय की कार्रवाई को संभालने के लिए अच्छी तरह से तैयार हों। उन्होंने कहा कि अभ्यास सफलतापूर्वक संपन्न हुआ, जिसने जम्मू और कश्मीर पुलिस की तत्परता और समन्वय को प्रदर्शित किया। पुलिस ने जम्मू क्षेत्र में एक एडवाइजरी जारी की है, जिसमें निवासियों से संदिग्ध व्यक्तियों और वस्तुओं की आवाजाही के बारे में सतर्क रहने का आग्रह किया गया।

हिन्दुस्थान समाचार/बलवान/सुनीत

   

सम्बंधित खबर