जींद : श्रद्धा से मनाया ईद उल अजहा का पर्व

जींद, 17 जून (हि.स.)। सोमवार को ईद उल अजहा पर्व श्रद्धा एवं विश्वास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर इस्लाम धर्म के अनुयायियों ने हांसी ब्रांच नहर के निकट जामा मस्जिद ईदगाह में नमाज अता करके अल्ला ताला से बरकत तथा अमन चैन की की दुआ मांगी। इस अवसर पर मेले का भी आयोजन किया गया। मस्जिद के बाहर खिलौनों, मिठाईयों, चाट पकौड़ी की दुकाने सजाई गई थी। नमाज अता करने के बाद मुस्लिम समाज के लोगों ने जम कर खरीददारी की व एक दूसरे को ईद की बधाई दी। ईद-उल-जुहा (बकरीद) पर्व को देखते हुए ईदगाह के निकट पुलिस बल तथा खुफिया एजेंसियों के लोगों ने लगातार निगाहें जमाए रखी।

हांसी ब्रांच नहर के निकट ईदगाह में ईद-उल-जुहा पर नमाज अता करने के लिए इस्लाम धर्म के अनुयायी सोमवार सुबह से ही ईदगाह में जमा होना शुरू हो गए थे। मुस्लिम समाज के प्रधान सुलेमान की अध्यक्षता में हजारों की संख्या में मुसलमानों ने नवाज अता की तथा सदका, फितरा, जकात जमा कराई, वहीं गरीबों को दान दिया। जामा मस्जिद के इमाम ने मुस्लिम समुदाय के लोगों को नमाज पढ़ाई तथा भाइचारे को मजबूत करने व विश्व शांति, कौमी एकता की दुआ अल्लाताला से मांगी। इस मौकेपर उन्होंने कुरान की आयतें पढ़ीं।

बाद में सभी ने एक दूसरे को गले मिल कर ईद-उल-जुहा (बकरीद) की बधाई दी तथा सुखद भविष्य की कामना की। कार्यक्रम में सोनीपत से कांग्रेस सांसद सतपाल ब्रह्मचारी, कांग्रेस नेता राजू लखीना भी पहुंचे और सभी ने अपने भाषण में हिंदू, मुुस्लिम, सिख समाज को भाईचारा बढ़ाने का संदेश दिया। यहां पर इमाम ने कहा कि ईद का त्यौहार हमें भाईचारे का संदेश देता है, जिससे मिल जुल कर रहने की प्रेरणा मिलती है। ईद के त्योहार पर मुस्लिम समुदाय के लोगों द्वारा विश्व में अमन चैन की दुआ मांगी गई।

हिन्दुस्थान समाचार/ विजेंद्र/संजीव

   

सम्बंधित खबर