भारतीय ग्रैंड मास्टर अर्जुन एरिगासी ने स्टीफन अवग्यान मेमोरियल खिताब जीता

जर्मुक, 18 जून (हि.स.)। भारत के सर्वोच्च रेटिंग वाले शतरंज खिलाड़ी ग्रैंड मास्टर अर्जुन एरिगासी ने एक बार फिर शानदार प्रदर्शन करते हुए आर्मेनिया के जर्मुक में आयोजित स्टीफन अवग्यान मेमोरियल 2024 का खिताब जीत लिया। लाइव रेटिंग में अर्जुन चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं।

20 वर्षीय अर्जुन ने आठवें और अंतिम दौर में 63 चालों में रूसी जीएम वोलोदर मुर्ज़िन को हराया और चार जीत और इतने ही ड्रॉ के साथ अपने छह अंक हासिल किए और अब 10 खिलाड़ियों के मजबूत क्षेत्र में दूसरे स्थान के लिए बराबरी करने वाले तीन खिलाड़ियों पर 1.5 अंकों की अजेय बढ़त हासिल कर ली है।

इस जीत ने अर्जुन को करियर की सर्वोच्च लाइव रेटिंग नंबर 4 पर पहुंचने में भी मदद की क्योंकि उन्होंने अब तक आठ राउंड से 9 अंक जोड़कर कुल 2779.9 ईएलओ अंक हासिल किए हैं। अब वह लाइव रेटिंग में नॉर्वे के मैग्नस कार्लसन, हिकारू नाकामुरा और यूएसए के फैबियानो कारुआना से पीछे हैं।

अर्जुन ने कहा, यह मेरे लिए शानदार टूर्नामेंट रहा है, क्योंकि मैं अपने मौकों का पूरा फायदा उठा पाया हूं। ये टूर्नामेंट कभी आसान नहीं होते, क्योंकि प्रतिस्पर्धा का स्तर बहुत ऊंचा होता है, लेकिन मैं जिस तरह से खेला और साल का अपना दूसरा खिताब जीता, उससे खुश हूं।

अर्जुन इस साल शानदार फॉर्म में हैं। उन्होंने अप्रैल में मेनोरका ओपन का खिताब जीता, मई में टेपे सिगमैन शतरंज टूर्नामेंट में दूसरे स्थान पर रहे और शारजाह मास्टर्स ओपन टूर्नामेंट में संयुक्त पांचवें स्थान पर रहे।

टूर्नामेंट के अंतिम दौर में, अर्जुन पेट्रोसियन का सामना करेंगे और जीत दर्ज करके लाइव रेटिंग में तीसरे स्थान पर रहने वाले कारुआना (2795.6 ईएलओ अंक) से अंतर कम करना चाहेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/ सुनील

   

सम्बंधित खबर