(अपडेट) शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर श्रीनगर में होगा इस वर्ष योग दिवस का मुख्य आयोजन

नई दिल्ली, 18 जून (हि.स.)। इस वर्ष 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का मुख्य आयोजन शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर, श्रीनगर, जम्मू-कश्मीर में किया जाएगा। इस वर्ष की थीम स्वयं और समाज के लिए योग है। योग दिवस पिछले 10 वर्षों से लगातार 21 जून को दुनिया भर में मनाया जाता है। आयुष मंत्रालय के सचिव वैद्य राजेश कोटेचा ने मंगलवार को पत्रकार वार्ता में यह जानकारी दी।

आयुष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), प्रतापराव जाधव ने बताया कि इस दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सर्व सामन्य के साथ योग करेंगे। उन्होंने इस दौरान ‘कॉमन योग प्रोटोकॉल 2024’ और एक कॉमिक बुक ‘प्रोफेसर आयुष्मान योग स्पेशल’ का विमोचन किया।

आयुष मंत्री ने बताया कि इस बार इसरो की मदद से अनूठी पहल की शुरुआत की जा रही है। इसे ‘अंतरिक्ष के लिए योग’ कहा गया है। इस पहल के तहत सभी इसरो वैज्ञानिक और अधिकारी व गगनयान परियोजना टीम के साथ सामान्य योग प्रोटोकॉल का प्रदर्शन करेंगे।

जाधव ने बताया कि प्रधानमंत्री योग पुरस्कार राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर योग के विकास और प्रचार-प्रसार में अनुकरणीय योगदान को मान्यता देते हैं। भारतीय मूल की संस्थाओं को दो राष्ट्रीय पुरस्कार और भारतीय/विदेशी मूल की संस्थाओं को दो अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार दिए जाएंगे। भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद की ओर से ‘परिवार के साथ योग’ वीडियो प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाएगा। इसका उद्देश्य योग के बारे में जागरूकता बढ़ाने और लोगों को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन की तैयारी करने और उसमें सक्रिय भागीदार बनने के लिए प्रेरित करना है।

हिन्दुस्थान समाचार/ अनूप/रामानुज

   

सम्बंधित खबर