प्रधानमंत्री मोदी बिहार के लिए रवाना, बाबतपुर एयरपोर्ट से सीएम योगी ने किया विदा

प्रधानमंत्री मोदी बाबतपुर एयरपोर्ट पर : फोटो बच्चा गुप्ता

वाराणसी, 19 जून (हि.स.)। वाराणसी दौरे पर आए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार सुबह बरेका हेलीपैड से बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंचे। एयरपोर्ट से प्रधानमंत्री ने वायुसेना के विशेष विमान से बिहार नालंदा के लिए उड़ान भरी। एयरपोर्ट पर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष चौधरी भूपेन्द्र सिंह ने प्रधानमंत्री मोदी को पूरे आदर के साथ विदा किया।

प्रधानमंत्री नालंदा के भग्नावशेष का दौरा करेंगे। पूर्वाह्न 10:30 बजे प्रधानमंत्री बिहार के राजगीर में नालंदा विश्वविद्यालय के परिसर का उद्घाटन करेंगे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री आयोजित सभा को संबोधित भी करेंगे। विश्वविद्यालय की परिकल्पना भारत और पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन (ईएएस) देशों के बीच एक संयुक्त सहयोग के रूप में की गई है। इस उद्घाटन समारोह में 17 देशों के मिशन प्रमुखों सहित कई प्रतिष्ठित गण शामिल होंगे। विवि परिसर में 40 कक्षाओं वाले दो शैक्षणिक ब्लॉक हैं, जिनकी कुल बैठने की क्षमता लगभग 1900 है। इसमें 300 सीटों की क्षमता वाले दो सभागार हैं। इसमें लगभग 550 छात्रों की क्षमता वाला एक छात्र छात्रावास है। इसमें अंतर्राष्ट्रीय केंद्र, 2000 व्यक्तियों तक की क्षमता वाला एम्फीथिएटर, फैकल्टी क्लब और खेल परिसर सहित कई अन्य सुविधाएं भी हैं।

यह परिसर एक ‘नेट जीरो’ ग्रीन कैंपस है। यह सौर संयंत्र, घरेलू और पेयजल शोधन संयंत्र, अपशिष्ट जल के पुन: उपयोग के लिए जल पुनर्चक्रण संयंत्र, 100 एकड़ जल निकाय और कई अन्य पर्यावरण अनुकूल सुविधाओं के साथ आत्मनिर्भर रूप से कार्य करता है। इसके पहले प्रधानमंत्री मोदी मंगलवार की शाम अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचे। वाराणसी मेहंदीगंज में प्रधानमंत्री किसान सम्मान सम्मेलन में शामिल हुए। सम्मेलन में उन्होंने किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) के अंतर्गत लगभग 9.26 करोड़ लाभार्थी किसानों को 20,000 करोड़ रुपये से अधिक की 17वीं किस्त जारी किया। योजना में अब तक, 11 करोड़ से अधिक पात्र किसान परिवारों को पीएम-किसान योजना के अंतर्गत 3.04 लाख करोड़ रुपये से अधिक का लाभ मिला है। इसी कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने स्वयं सहायता समूहों की 30,000 से अधिक कृषि सखी महिलाओं को प्रमाण पत्र प्रदान किया। इसके बाद प्रधानमंत्री दशाश्वमेध घाट पर गंगा आरती में शामिल हुए। गंगा आरती में भाग लेने के बाद प्रधानमंत्री ने काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना की। इसके बाद बरेका गेस्टहाउस में रात्रि विश्राम के पूर्व सिगरा स्टेडियम पहुंचे। वहां इनडोर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का निरीक्षण किया। इसके बाद उन्होंने बरेका गेस्ट हाउस में रात्रि विश्राम किया। निरीक्षण के दौरान प्रधानमंत्री के साथ प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीधर/दिलीप/राजेश

   

सम्बंधित खबर