पेरिस ओलंपिक के बाद अपने एडक्टर की समस्या को लेकर अलग-अलग डॉक्टरों से परामर्श करेंगे नीरज चोपड़ा

तुर्कु, 19 जून (हि.स.)। भारतीय भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने अपने एडक्टर की समस्या के बारे में खुलासा किया है, जिसने उनके सत्र को प्रभावित किया है। उन्होंने कहा कि वह इस समस्या से निपटने के लिए पेरिस ओलंपिक के बाद ‘अलग-अलग डॉक्टरों’ से परामर्श करेंगे।

चोपड़ा ने एक महीने के ब्रेक के बाद प्रतियोगिताओं में वापसी की और मंगलवार को यहां पावो नूरमी खेलों में अपना पहला स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने 85.97 मीटर की दूरी तय की, जो उनके तीसरे प्रयास में आया।

टोक्यो ओलंपिक में ट्रैक और फील्ड में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय बनकर इतिहास रचने वाले 26 वर्षीय चोपड़ा ने पिछले महीने ओस्ट्रावा गोल्डन स्पाइक से एहतियात के तौर पर नाम वापस ले लिया था, क्योंकि उन्हें अपने एडक्टर (जांघों के अंदरूनी हिस्से में स्थित मांसपेशियों का समूह) में कुछ तकलीफ महसूस हुई थी।

चोपड़ा ने जीत के बाद कहा, मौसम अच्छा था, हवा के साथ थोड़ी ठंड भी थी। लेकिन अब मैं अपने एडक्टर से खुश हूं क्योंकि मैं सभी छह थ्रो कर सकता हूं। हर साल मुझे अपने एडक्टर से जुड़ी कुछ समस्याएँ होती हैं, शायद ओलंपिक के बाद मैं अलग-अलग डॉक्टरों से बात करूँगा।

हालाँकि, चोपड़ा ने इस सीज़न में और अधिक प्रतियोगिताओं में भाग लेने की इच्छा व्यक्त की। उन्होंने मई में दोहा डायमंड लीग में अपने सीज़न की शुरुआत की, जहाँ उन्होंने 88.36 मीटर के अपने अंतिम थ्रो के साथ दूसरा स्थान हासिल किया, जो उनके करियर का नौवाँ सर्वश्रेष्ठ स्कोर था।

इसके बाद उन्होंने भुवनेश्वर में नेशनल फ़ेडरेशन कप सीनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भाग लिया, जहाँ उन्होंने 82.27 मीटर के प्रयास के साथ स्वर्ण पदक हासिल किया।

उन्होंने कहा, शुरू में मैं इस सत्र में अधिक प्रतिस्पर्धा करना चाहता था, लेकिन मेरी छोटी-मोटी परेशानियों के कारण यह संभव नहीं हो सका।

पावो नूरमी खेलों के बाद चोपड़ा 7 जुलाई को पेरिस डायमंड लीग में एक्शन में नजर आएंगे।

चोपड़ा पेरिस ओलंपिक से पहले कोच क्लॉस बार्टोनिट्ज़ और फिजियो ईशान मारवाहा के साथ यूरोप में तीन अलग-अलग जगहों पर ट्रेनिंग करेंगे। 26 वर्षीय चोपड़ा ने फिनलैंड के कुओर्टेन में अपनी तैयारी शुरू की। अब वह जर्मनी के सारब्रुकेन जाएंगे।

जर्मनी में लगभग दो सप्ताह बिताने के बाद, चोपड़ा अपनी तैयारी का अंतिम चरण तुर्किये के ग्लोरिया स्पोर्ट्स एरिना में शुरू करेंगे, जहाँ वे 28 जुलाई तक रहेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/ सुनील

   

सम्बंधित खबर