गुरुग्राम: दुकानों के बाहर कचरा फैलाने वालों पर निगम द्वारा की जाएगी कार्रवाई

-नगर निगम गुरुग्राम के आयुक्त ने बुधवार तडक़े सेक्टर-14 मार्केट का निरीक्षण करते हुए संबंधित को दिए निर्देश

-सभी दुकानदार सहित अन्य स्ट्रीट वेंडर केवल डस्टबिन में ही रखें कचरा

गुरुग्राम, 19 जून (हि.स.)। नगर निगम गुरुग्राम के आयुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ ने कहा कि मार्केट क्षेत्रों में उन सभी दुकानदारों के चालान किए जाएंगे, जो दुकान के बाहर सडक़ पर कचरा फेंक देते हैं, जिससे सफाई कर्मचारियों को परेशानी होती है। सभी दुकानदारों सहित अन्य स्ट्रीट वेंडरों को अपने यहां डस्टबिन रखना अनिवार्य है। कचरा केवल डस्टबिन में ही रखा जाना चाहिए, ताकि सफाईकर्मी डस्टबिन में से आसानी से कचरा निकाल सकें। यह बात उन्होंने बुधवार को सेक्टर-14 मार्केट का निरीक्षण करते हुए कही। उनके साथ शहरी स्थानीय निकाय विभाग के अतिरिक्त निदेशक (मुख्यालय) वाईएस गुप्ता व वरिष्ठ सफाई निरीक्षक हरीश मेहता मौजूद थे।

निगमायुक्त ने सफाई निरीक्षकों व सुपरवाइजरों से कहा कि वे पूरे क्षेत्र की दुकान सहित वीडियोग्राफी करवाएं तथा जिन दुकानों के बाहर कूड़ा पड़ा हुआ है, उसका चालान करके रिकवरी सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि दुकानदारों द्वारा रात को दुकान बन्द करते समय दुकान का सारा कचरा बाहर डाल दिया जाता है, जिससे सुबह के समय सफाईकर्मियों को सफाई करने व कूड़े को उठाने में ज्यादा समय लगता है। अगर सभी दुकानदार कूड़े के डस्टबिन बाहर रखें, तो कूड़ा उठान आसान व जल्दी हो पाएगा।

निगमायुक्त ने कहा कि सरकार, निगम व जिला प्रशासन शहर को स्वच्छ बनाने की दिशा में युद्ध स्तर पर कार्य कर रहा है, लेकिन इसमें नागरिकों की भूमिका भी महत्वपूर्ण है। नागरिक सार्वजनिक स्थान पर कचरा फैंकने की बजाए डस्टबिन का उपयोग करें तथा अपने शहर को अपना घर मानते हुए स्वच्छता के प्रति अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करें। निगमायुक्त ने स्वच्छता कर्मियों से भी बातचीत की तथा उनका उत्साहवर्धन किया।

हिन्दुस्थान समाचार/ईश्वर/संजीव

   

सम्बंधित खबर