आपूर्ति विभाग के कार्यों की समीक्षा-गैरहाजिर पड़वा व सदर के एमओ का रोका गया वेतन

पलामू, 19 जून (हि.स.)।उपायुक्त शशि रंजन की अध्यक्षता में बुधवार को झारनेट के सभागार में खाद्य आपूर्ति, जन वितरण प्रणाली दुकान से संबंधित मामले, धोती-साड़ी योजना समेत खाद्य आपूर्ति विभाग द्वारा संचालित सभी योजनाओं की समीक्षा की गयी। इस दौरान उप विकास आयुक्त रवि आनंद भी उपस्थित रहे।

उपायुक्त ने प्रत्येक कार्डधारी लाभुकों को उचित दरों पर उचित मात्रा में समय खाद्यान्न वितरण सुनिश्चित करवाने पर बल दिया। जून और जुलाई माह एनएफ एसए डोर स्टेप डिलीवरी के तहत विक्रेताओं को खाद्यान्न निर्गमन की समीक्षा की गयी। दस दिन के भीतर सभी सहायक गोदाम प्रबंधक को जुलाई 2024 तक का खाद्यान्न शत-प्रतिशत डोर स्टेप करने का निदेश दिया गया।

जून और जुलाई का एनएफएसए के तहत खाद्यान्न वितरण की समीक्षा के दौरान पाया गया कि माह जुलाई का छतरपुर, मोहम्मदगंज, नावा बाजार, नवडीहा बाजार, पड़वा और पिपरा से एक -एक प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी से बारी-बारी वितरण असंतोषप्रद रहने के कारण पूछा गया। साथ ही वितरण कार्य में प्रगति लाने का निदेश दिया गया। अप्रैल का चना दाल, अगस्त का ग्रीन राशनकार्ड तथा सोना-सोबरन धोती साड़ी योजना अंतर्गत वस्त्रों के वितरण के संबंध में सभी प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारियों को निर्देश दिए गए।

जून का पीवीटीजी डाकिया योजना के तहत पीवीटीजी लाभुक परिवारों को खाद्यान्न वितरण की समीक्षा की गयी तथा 25.04.2024 तक अनिवार्य रूप से वितरण कार्य पूर्ण करने तथा ऑनलाइन आहार पोर्टल पर अपलोड करने का निदेश दिया गया। उपायुक्त ने डीएसओ प्रीति किस्कू को वितरण कार्य में अनियमितता बरतने वाले जन वितरण प्रणाली विक्रेताओं के विरुद्ध कार्रवाई करने की बात कही। लाभुकों की तरफ से प्राप्त शिकायतों की भी जांच करने को लेकर सभी प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारियों को निर्देशित किया गया।

उपायुक्त द्वारा कार्डधारियों का आधार सिडिंग और मोबाइल सिडिंग कार्यों की समीक्षा की गयी तथा शत-प्रतिशत पूर्ण करने हेतु सभी प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी को निदेश दिया गया। हरा राशनकार्ड अंतर्गत माह अगस्त 2023 अंतर्गत अबतक वितरण कार्य असंतोष रहने के कारण, प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी छतरपुर, मेदिनीनगर पड़वा और नावा बाजार को स्पष्टीकरण पूछने का निदेश जिला आपूर्ति पदाधिकारी को दिया गया।

बैठक में अनुपस्थित प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी पड़वा और सदर मेदिनीनगर का अगले आदेश तक वेतन अवरुद्ध करने का निदेश दिया गया।

हिन्दुस्थान समाचार/दिलीप

   

सम्बंधित खबर