रोहित शर्मा ने एडु-फिनटेक स्टार्टअप लिओ-वन में किया निवेश

मुंबई, 19 जून (हि.स.)। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने एडु-फिनटेक स्टार्टअप LEO1 (लियो-वन) में निवेश किया है। यह उनका किसी फिनटेक कंपनी में पहला निवेश है। LEO1 शैक्षणिक संस्थानों में लंबे समय से चले आ रहे नकदी प्रवाह के मुद्दे को हल करने और छात्रों को नवीन वित्तीय समाधान देने पर काम करता है। इस निवेश का इस्तेमाल कंपनी इनोवेशन, टेक्नोलॉजी और व्यापार के विस्तार के लिए करेगी।

पिछले तीन वर्षों में LEO1 ने 35 मिलियन डॉलर (लगभग 291 करोड़ रुपये) जुटाए हैं। यह प्रगति और निवेशकों के विश्वास को दर्शाता है। 'QED इनवेस्टर्स', 'आविष्कार कैपिटल', 'आर्डेंट इनवेस्टर्स LLC', '9 यूनिकॉर्न', 'डीएमआई फाइनेंस', 'एमएस फिनकैप', 'एंजल बे', 'रत्ना फिन कैपिटल', 'न्यूएवा कैपिटल', 'एएआर ईएम वेंचर्स' और कई अन्य निवेशकों ने भी LEO1 में निवेश किया हुआ है।

रोहित शर्मा ने इस निवेश पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि मैं शिक्षा को क्रांतिकारी बनाने और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को सभी के लिए सुलभ बनाने के LEO1 के मिशन का समर्थन करने के लिए उत्साहित हूं। उनका दृष्टिकोण, प्रतिबद्धता और कार्य शैली एवं छात्रों और उनके माता-पिता के जीवन को सकारात्मक रूप से प्रभावित करने का जूनून वास्तव में प्रेरणादायक हैं। यह साझेदारी मेरे लिए ऐसी पहलों का समर्थन करने का एक अद्भुत अवसर प्रस्तुत करती है जो पूरी एक पीढ़ी के लिए महत्वपूर्ण अंतर ला सकती हैं।

LEO1 के फाउंडर और सीईओ रोहित गजभिये ने कहा कि शिक्षा क्षेत्र में अनियमित कैश फ्लो बड़ी समस्या है। LEO1 का 'फाइनेंशियल SAAS' मॉडल इसका समाधान करेगा। यह छात्रों और संस्थानों में फाइनेंसियल डिसिप्लिन लाने को प्रोत्साहित करता है। रोहित शर्मा हम सब के लिए प्रेरणा के स्त्रोत हैं और काफी समय से हमारे साथ ब्रांड एम्बेसडर के तौर पे जुड़े हुए हैं। अब उनका हमारी कंपनी में निवेश करना ना सिर्फ उनके समर्थन और भरोसे को दिखलाता है बल्कि हमारे अंदर भी आत्मविश्वास की वृद्धि करता है। मैं LEO1 के लिए एक आशाजनक भविष्य देखता हूं। मैं अपने सभी निवेशकों का आभार व्यक्त करता हूं और रोहित का हमारे समुदाय में स्वागत करता हूं।

LEO1 का हाल ही में लॉन्च किया गया 'फाइनेंशियल SAAS' शिक्षा क्षेत्र में वित्तीय लेनदेन के लिए एक संपूर्ण समाधान प्रदान करता है। इसमें LEO1 कार्ड शामिल है, जो कैंपस परिसर के भीतर एक स्मार्ट कार्ड और LEO1 स्मार्ट ID कार्ड दोनों के रूप में कार्य करता है। यह कार्ड सहज लेनदेन को सक्षम बनाता है, जिससे संस्थान की फीस, खुदरा खरीदारी, ऑनलाइन लेनदेन और एटीएम से नकद निकासी के लिए टैप-एंड-पे सुविधा मिलती है, चाहे कैंपस के अंदर हो या बाहर।

साथ ही, इसका स्मार्ट आईडी कार्ड के रूप में उपयोग कैंपस की सुविधाओं और सेवाओं तक आसान पहुंच को सुनिश्चित करता है, जिससे छात्रों के लिए एक परेशानी-मुक्त अनुभव होता है। इसके अलावा, इस समाधान के हिस्से के रूप में, आवश्यकता होने पर तत्काल शिक्षा ऋण उपलब्ध होते हैं, जो शैक्षिक खर्चों के लिए धन तक पहुंच को सरल बनाते हैं। प्लेटफार्म समय पर फीस भुगतान को प्रोत्साहन देने के लिए एक रिवार्ड मैकेनिज्म भी प्रदान करता है, जिससे जिम्मेदार वित्तीय व्यवहार को बढ़ावा मिलता है।

इसके साथ, LEO1 छात्रों में वित्तीय साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है, उन्हें अपने वित्त का प्रभावी ढंग से प्रबंधन करने के ज्ञान और कौशल प्रदान करता है। LEO1 ने देशभर में तीस से ज्यादा प्रमुख संस्थानों के साथ साझेदारी की है, जिससे इसका 'फाइनेंशियल SAAS' प्लेटफार्म लगभग पांच लाख छात्रों को लाभान्वित कर रहा है।

हिन्दुस्थान समाचार/आकाश/वीरेन्द्र

   

सम्बंधित खबर