अमेरिका का हवाई हमला, सीरिया में आईएसआईएस का बड़ा रणनीतिकार मारा गया, लाल सागर में हूती के दो जहाज नष्ट

वाशिंगटन, 20 जून (हि.स.)। अमेरिका के सीरिया में किए गए हवाई हमले में कुख्यात आतंकवादी संगठन आईएसआईएस को तगड़ा नुकसान हुआ है। उसका एक शीर्ष और भरोसेमंद नेता मारा गया है। अमेरिकी सेंट्रल कमांड के एक्स हैंडल पर उपलब्ध ब्योरे में मारे गए इस कुख्यात रणनीतिकार का नाम उसामा जमाल मुहम्मद इब्राहिम अल-जनाबी बताया गया है। वह संगठन में आतंकियों की भर्ती करता था।

कमांड ने कहा कि यह हमला सीरिया के कसीरिया में 16 जून को किया गया था। उल्लेखनीय है कि जिहादी संगठन के रूप में बर्बर गतिविधियां संचालित करने वाले आईएसआईएस को इस्लामिक स्टेट इन इराक ऐंड सीरिया और इस्लामिक स्टेट इन इराक ऐंड द लीवेंट के नाम से भी पुकारा जाता है। यह इराक और सीरिया में सक्रिय है।

अमेरिकी सेंट्रल कमांड ने 19 जून को एक्स हैंडल पर यह भी साझा किया है कि उसके बलों ने लाल सागर में ईरान समर्थित दो हूती मानवरहित जहाजों (को सफलतापूर्वक नष्ट कर दिया। इसके अलावा यमन के हूती नियंत्रित क्षेत्र में एक भूमिगत कंट्रोल स्टेशन और एक कमांड मुख्यालय को भी हमलाकर नष्ट कर दिया गया। कमांड ने कहा है कि उसका हमला रुकेगा नहीं। यह हमले लाल सागर में सामान्य स्थिति होने तक जारी रहेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/मुकुंद

   

सम्बंधित खबर