प्रशिक्षण कैडेटों को संगठित व प्रेरित युवाओं का एक मानव संसाधन तैयार करता है : कर्नल पीएन सिंह

आईएफटीएम‌ विवि में एनसीसी कैडिटों का सयुंक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर का शुभारम्भआईएफटीएम‌ विवि में एनसीसी कैडिटों का सयुंक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर का शुभारम्भआईएफटीएम‌ विवि में एनसीसी कैडिटों का सयुंक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर का शुभारम्भआईएफटीएम‌ विवि में एनसीसी कैडिटों का सयुंक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर का शुभारम्भआईएफटीएम‌ विवि में एनसीसी कैडिटों का सयुंक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर का शुभारम्भआईएफटीएम‌ विवि में एनसीसी कैडिटों का सयुंक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर का शुभारम्भ

- नौवीं यूपी गर्ल्स बटालियन एनसीसी मुरादाबाद में 10 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर प्रारंभ

- शिविर में कई जनपदों के विभिन्न काॅलजों की 530 छात्रा एनसीसी कैडेट्स कर रहीं प्रतिभाग

मुरादाबाद, 20 जून (हि.स.)। आईएफटीएम विश्वविद्यालय मुरादाबाद में गुरुवार को 9 यूपी गर्ल्स बटालियन एनसीसी का दस दिवसीय सयुंक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ हुआ। यह शिविर 20 जून से 29 जून तक संचालित होगा। इस प्रशिक्षण शिविर में मुरादाबाद, धामपुर, बिजनौर, चन्दौसी, अमरोहा, रामपुर के विभिन्न कालिजों की 530 छात्रा एनसीसी कैडेट्स भाग ले रही हैं। इस शिविर के कैम्प कमांडेन्ट कर्नल पीएन सिंह हैं। आज इस शिविर का उद्घाटन कैम्प कमांडेन्ट कर्नल पी. एन. सिंह ने किया।

कैम्प कमांडेन्ट कर्नल पीएन सिंह ने कैडेटों का सम्बोधित करते हुए बताया कि इस शिविर का उद्देश्य कैडेटों संगठित, प्रशिक्षित व प्रेरित युवाओं का एक मानव संसाधन तैयार करना, जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में नेतृत्व प्रदान करना व देश की सेवा के लिए सदैव तत्पर रहने के लिये तैयार करना है। इसके साथ ही कैडेटों को ‘बी’ एंव ‘सी’ प्रमाण पत्र परीक्षा के लिये तैयार करना है। उन्होंने आगे कहा कि एनसीसी का उद्देश्य एकता और अनुशासन है और आप सभी कैडेटों को एकता और अनुशासन में रहना है। आप सभी को अपनी जाति, धर्म, मजहब को छोड़ कर एक साथ मेल-मिलाप के साथ रहना है और एक साथ कार्य करना भी सीखना है। आप सभी में संगठित रहने की भावना, धर्मनिरपेक्षता, रोमांच, खेल भावना तथा निःस्वार्थ सेवा भावना का संचार करना सिखाया जायेगा।

उन्होंने आगे बताया कि यह प्रशिक्षण आपको सेना, अर्द्ध सैनिक बल, पुलिस, रक्षा सम्बन्धी विभागों इत्यादि के चुनाव और सेवाओं में बेहद काम आयेगा। आप सभी कैडेटों को आज की आधुनिक तकनीकि ज्ञान को ध्यान में रखते हुए शिक्षा लेनी चाहिए, जिससे हम विश्व में कदम से कदम मिला कर चल सकें। इस शिविर में आप सभी कैडेटों को ड्रिल, टेन्ट लगाना एंव टेन्ट को उखाड़ना, आर्म्स ड्रिल करना, प्राथमिक चिकित्सा, साफ सफाई, एड्स जैसी बीमारी से बचाव एंव संयुक्त रुप में रहकर कार्य करना इत्यादि का प्रशिक्षण दिया जाएगा। कैम्प में कैडेटों के रोमांच को बढ़ाने के लिए वाद विवाद, ड्रिल, फील्ड काफट, बॉलीवाल, सांस्कृतिक कार्यक्रम आदि प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया जायेगा।

इस मौके पर कैप्टन मनी बंसल, कैप्टन सुनीता, कैप्टन इन्दिरा, कैप्टन ममता रानी, लेफ्टिनेन्ट नंन्दिनी, जीसीआई करुणा त्यागी, केयर टेकर अल्का चौहान, रश्मि पांडें, सूबेदार मेजर पूरन सिंह, नायाब सूबेदार राजेन्द्र सिंह, हवलदार संजीत कुमार, हवलदार अजय कुमार, सोमपाल सिंह, भीम सिंह, पुष्पा, साबरी शर्मा एंव एनसीसी कैडिटस मौजूद थे।

हिन्दुस्थान समाचार/निमित/मोहित

   

सम्बंधित खबर