पुलिस का दावा- हरियाणा में सड़क हादसों में आई कमी

अंबाला-सोनीपत मार्ग पर ट्रायल हुआ सफल

जनवरी से मई में डेढ़ लाख वाहनों के चालान

चंडीगढ़, 20 जून (हि.स.)। हरियाणा पुलिस ने दावा किया है कि प्रदेश में पिछले साल के मुकाबले इस साल 177 सड़क दुर्घटनाओं में कमी दर्ज की गई।

पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने गुरुवार को एक बयान जारी कर बताया कि प्रदेश में सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए जरूरी है कि लोग यातायात नियमों का गंभीरता से पालन करें। उन्होंने बताया कि प्रदेश में सडक़ दुर्घटनाओं का एक मुख्य कारण लेन ड्राइविंग की उल्लंघना भी है। गत वर्ष लेन ड्राइविंग को लेकर जागरुकता लाने के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर-44 (जिला अम्बाला से जिला सोनीपत) पर ट्रायल करने का निर्णय लिया गया, जिसके परिणामस्वरुप इस राजमार्ग पर पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष 81 दुर्घटनाओं में कमी दर्ज की गई।

इस ट्रायल के सकारात्मक परिणामों को ध्यान में रखते हुए हरियाणा पुलिस ने इसे अलग-2 चरणों में प्रदेश के अन्य जिलों में लागू करने की कार्ययोजना तैयार की गई। इसके तहत लेन ड्राइविंग की पालना के लिए विशेष अभियान चलाए गए। पिछले वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष 177 सड़क दुर्घटनाएं कम दर्ज की गई। उन्होंने बताया कि गत वर्ष लेन ड्राइविंग उल्लंघना को लेकर प्रदेश में 2 लाख 29 हजार 383 वाहन चालकों के चालान किए गए।

इसी प्रकार, इस वर्ष जनवरी-2024 से लेकर मई-2024 तक लेन ड्राइविंग के 1,56,674 वाहन चालकों के चालान किए गए हैं। इसी प्रकार, हरियाणा पुलिस ने लोगों को लेन ड्राइविंग के बारे में जागरूक करने के उद्देश्य से वर्ष-2023 में 2163 जागरुकता अभियान चलाए गए जिसमें 3,38,068 लोगों ने भागीदारी सुनिश्चित की। अभियान के तहत वर्ष-2024 में जनवरी माह से लेकर मई तक 843 जागरुकता अभियान चलाए गए जिसमें 1,27,628 लोगों ने भाग लिया। जागरुकता अभियान के तहत प्रदेश के विद्यालयों, गांवों, ढाबों, ट्रक यूनियनों तथा फैक्ट्री आदि में लोगों को लेन ड्राइविंग नियमों के बारे में जागरूक किया जाता है।

हिन्दुस्थान समाचार/संजीव/सुनील

   

सम्बंधित खबर