देखो अपना देश कार्यक्रम के तहत 9 जुलाई को बेतिया से खुलेगी भारत गौरव ट्रेन

पूर्वी चंपारण,20 जून(हि.स.)। भारतीय रेलवे की शाखा इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन लिमिटेड ने देखो अपना देश कार्यक्रम के तहत भारत गौरव ट्रेन की शुरुआत करने जा रही है। भारत गौरव ट्रेन योजना के तहत भारतीय रेल पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए लगभग 33 प्रतिशत रियायत प्रदान कर रहा है।

यह पर्यटक ट्रेन दिनांक 09/07/24 को बेतिया से खुलेगी, जो सुगौली, रक्सौल, सीतामढ़ी, दरभंगा, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर ,पाटलिपुत्र, दीनदयाल उपाध्याय स्टेशन होते हुए उज्जैन, द्वारका, सोमनाथ, शिरडी, नासिक, आदि जगहों का भ्रमण करते हुए 19/07/24 को वापस लौटेगी। यह ट्रेन महाकालेश्वर, ओंकारेश्वर, नागेश्वर,, सोमनाथ, एवं त्रयम्बकेश्वर ज्योतिर्लिंग के साथ द्वारिकाधीश मंदिर एवं शिरडी मंदिर के साथ ही शनि सिगनापुर में शनि मंदिर का भी दर्शन कराएगी।

ट्रेन में स्लीपर तथा एसी क्लास की व्यवस्था है। स्लीपर में प्रति व्यक्ति यात्रा खर्च 20899 रू तथा एसी में 35795 रु है। तीर्थयात्रियों को नाश्ता, खाना, रात का खाना, चाय आदि रेल के तरफ से नि:शुल्क उपलब्ध कराया जाएगा। कोच में सुरक्षा गार्ड, सफाईकर्मी एवं टूर एस्कार्ट रहेगे। सीटों की बुकिंग पहले आओ पहले पाओ के तर्ज पर आन लाईन होगी। इस यात्रा टूर के बारे में विस्तृत जानकारी आईआरसीटीसी के वेबसाइट पर भी उपलब्ध है।

यात्रियों को प्रत्येक जगह स्टेशन से ले जाने एवं लाने के लिए रेल द्वारा गाड़ी की सुविधा रहेगी तथा रहने के लिए भी व्यवस्था क्लास के अनुसार किया जाएगा। उक्त जानकारी आईआरसीटीसी के क्षेत्रीय अधिकारी टूरिज्म,मुजफ्फरपुर, राहुल रंजन, मुख्य पर्यवेक्षक, रीजनल आफिस, पटना, मनीष कुमार तथा स्टेशन अधीक्षक, मोतिहारी दिलीप कुमार ने संयुक्त रुप से दी है।

हिन्दुस्थान समाचार/आनंद प्रकाश/चंदा

   

सम्बंधित खबर