गुरुग्राम नगर निगम नागरिकों को कचरा अलग-अलग करने के लिए करेगा प्रेरित

-नागरिकों तक पहुंचाए जाएंगे स्वीप वेस्ट बैग

गुरुग्राम, 20 जून (हि.स.)। नगर निगम की ओर से कहा गया है कि स्वच्छता के लिए नागरिकों की अधिक से अधिक भागीदारी एवं सहयोग बहुत ही आवश्यक है। नगर निगम गुरुग्राम द्वारा स्वच्छता के लिए गुरुवार को एक अनूठी पहल स्वीप वेस्ट बैग अभियान शुरू किया है, ताकि नागरिकों को कचरा अलग-अलग करने के लिए प्रेरित किया जा सके।

नगर निगम गुरुग्राम के आयुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ ने बताया कि स्वीप वेस्ट बैग अभियान की शुरुआत स्थानीय स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद भवन से हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय मंत्री सुभाष सुधा द्वारा की गई है। अभियान के तहत निगम क्षेत्र के सभी वार्डों में विशेष रूप से डिजाइन किए गए कचरा संग्रह बैग वितरित किए जाएंगे। नगर निगम डोर-टू-डोर कचरा संग्रह प्रयासों को मजबूत कर रहा है। नागरिकों को अपने कचरे को अलग-अलग करने के लिए इन बैगों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। नागरिक कचरे से भरे हुए ये बैग कचरा एकत्रित करने वाले कर्मचारी को सौंप सकते हैं या उन्हें निर्धारित डंपिंग स्थान पर छोड़ सकते हैं।

निगमायुक्त ने बताया कि स्वीप वेस्ट बैग का वितरण आरडब्ल्यूए, कचरा संग्रहण वाहनों और सामुदायिक केन्द्रों सहित अन्य विभिन्न चैनलों के माध्यम से किया जाएगा। इस अभियान का उद्देश्य घर से ही व्यवस्थित कचरा अलगाव को बढ़ावा देकर और निर्धारित डंपिंग स्थलों के माध्यम से उचित निपटान सुनिश्चित करके गुरुग्राम में कचरा प्रबंधन प्रथा को बढ़ाना है।

नगर निगम आयुक्त ने शहर के नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि वे कचरे को अपने घर से ही अलग-अलग करके स्वीप वेस्ट बैग में डालें। अपने आसपास के क्षेत्र में सफाई व्यवस्था बरकरार रखने के लिए कचरे को इधर-उधर ना फैंकें क्योंकि इससे आपके आसपास का क्षेत्र की गंदा होता है, जिससे आप लोगों को ही परेशानी का सामना करना पड़ता है। कचरा अलग-अलग करके स्वीप वेस्ट बैग कर्मचारी को सौंपा या नगर निगम गुरुग्राम द्वारा आपके आसपास के क्षेत्र में निर्धारित स्थान पर ही स्वीप वेस्ट बैग को छोड़ें।

हिन्दुस्थान समाचार/ईश्वर/संजीव

   

सम्बंधित खबर