अवैध रूप से भूजल दोहन करने वालों की खैर नहीं,तीन विभाग शुक्रवार से करेंगे कार्रवाई

बैठकबैठकबैठकबैठकबैठकबैठकबैठक

-अवैध पानी के प्लांट,अवैध डेरी के खिलाफ़ होगी सीलिंग करवाई:सुनीता दयाल

गाजियाबाद, 20 जून(हि.स.)। दिल्ली से सटे गाजियाबाद में अवैध रूप से भूजल दोहन करने वालों की खैर नहीं। शुक्रवार से अवैध रूप से भूजल दोहन करने वालों के खिलाफ़ नगर निगम, लघु सिंचाई तथा पशु चिकित्सा विभाग संयुक्त रूप से कार्रवाई करेगा। इन विशेष अभियान के शुरू होने से पहले गुरुवार को महापौर सुनीता दयाल ने इन विभागों की संयुक्त रूप बैठक ली। इसके अलावा हार्वेस्टिंग के माध्यम से जल दूषित करने वालो पर भी होगी कार्यवाही की जाएगी।

बैठक के बाद महापौर सुनीता दयाल ने बताया कि शहर में लगातार भूजल स्तर गिरता जा रहा है । जिसको लेकर उन्होंने सख्त रुख अपनाते हुए अधिकारियों के साथ बैठक कर अवैध पानी के प्लांट,अवैध डेरी, एवं औद्योगिक इकाइयों पर कार्यवाही के निर्देश दिए है। बैठक के दौरान जी एम जल के पी आनंद,लघु सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता हरिओम कुमार,अवर अभियंता शेषमणि यादव उपस्थित रहे।

बैठक के दौरान महापौर ने निर्माण विभाग,पशु चिकित्सा अधिकारी एवं लघु सिंचाई विभाग पूरे दस्ते एवं पुलिस बल के साथ शहर के विभिन्न क्षेत्रों में कल से सीलिंग एवं जुर्माने की कार्यवाही शुरू करेंगे। शहर की हर गली में अवैध पानी के प्लांट बनाए हुए है जो जल का दुरुपयोग कर रहे है और पानी के टी डी इस के माप को भी कम करके अवैध तरीके से पानी बेच रहे है। ऐसे ही शहर में अवैध डेरी भी बहुत अधिक मात्रा में है जो गोबर को नाले/सीवर में बहाने के लिए समरसेबल के माध्यम से जलदोहन कर रहीं हैं। जिससे नाले/सीवर भी चौक हो रहे हैं,और ऐसे ही शहर में तमाम फार्म हॉउस, छोटी बड़ी फैक्टरी,कारखाने, आदि भी जलदोहन कर रहे है एवं हार्वेस्टिंग के जरिये दूषित पानी/कैमिल्क युक्त दूषित पानी को भूजल तक भेजते हैं जिससे भूजल दूषित होता जा रहा हैई इनके खिलाफ भी सख्ती से कार्यवाही की जाएगी।

महापौर ने बताया कि जल कल विभाग,पशु चिकित्सा विभाग,लघु सिंचाई विभाग, समस्त टीम के साथ कल से जगह चिन्हित कर कार्य करना सुनिश्चित करें जिसमे अवैध डेरी पर भैंसों को जब्त करने की कार्यवाही भी की जानी है। शुक्रवार को पहले दिन टीम सभी 11 बजे से शहर के पसोंडा गाँव,अशोक नगर, भोपुरा,विजय नगर,लाजपत नगर,शालीमार गार्डन, डी एल एफ कॉलोनी,गोविंदपुरम, नंदग्राम,शहीद नगर एवं अन्य स्थानों पर निकलेगी और कार्यवाही करेगी।

हिन्दुस्थान समाचार/फरमान अली/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर