आशा लकड़ा ने लोहरदगा में अनुसूचित जनजाति से संबंधित मामलों और योजनाओं की समीक्षा की

लोहरदगा, 21 जून (हि.स.)। राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग की सदस्य डॉ आशा लकड़ा की अध्यक्षता में शुक्रवार को अनुसूचित जनजाति से संबंधित मामलों व अन्य विभागों की प्रगति से संबंधित बैठक समाहरणालय सभागार में हुई। बैठक में सर्वप्रथम मनरेगा योजनाओं की समीक्षा की गई, जिसमें योजनाओं में अनुसूचित जनजाति की भागीदारी से संबंधित चर्चा की गई।

वीर शहीद पोटो हो खेल विकास योजना में खेल मैदान को सुदूरवर्ती गांवों में भी चिन्हित कर स्वीकृत किये जाने का निर्देश दिया। बिरसा सिंचाई कूप संवर्द्धन योजना में योजनाओं के प्रगति की समीक्षा की गई और निर्देश दिये गये। अबुआ आवास योजना की समीक्षा में लाभुकों के आवास के साथ एक शौचालय की योजना भी जोड़े जाने का निर्देश दिया गया। उप विकास आयुक्त ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत ऐसे लाभुकों को शौचालय की सुविधा दी जाएगी और लाभुकों को आच्छादित कर लिया जाएगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) की समीक्षा की गई और योजना में किसी भी प्रकार शिकायत के लिए जांच किये जाने का निर्देश दिया गया। सामाजिक सुरक्षा विभाग अंतर्गत गांव-गांव में पेंशन के नये लाभुकों को जोड़े जाने के लिए विशेष अभियान चलाकर घर-घर सर्वे किये जाने का निर्देश दिया गया। डॉ आशा लकड़ा ने कहा कि गांवों में कई ऐसे वृद्ध हैं जो स्वयं सरकारी कार्यालयों तक नहीं आ पाते हैं। ऐसे में उन्हें योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं रखा जा सकता है।

कंबल वितरण के लिए निर्देश दिया गया कि जनप्रतिनिधियों के स्तर कंबल का वितरण करने के लिए जिला परिषद सदस्य, मुखिया, पंचायत समिति सदस्य और वार्ड सदस्य के लिए संख्या तय कर लें ताकि गांव में सभी जरूरतमंद लाभुकों को कंबल प्राप्त हो सके। कृषि विभाग अंतर्गत वर्ष 2023-24 में रबी फसल के लिए बीज वितरण के स्थिति की जानकारी प्राप्त की गई। सभी एफपीओ को क्रियाशील किये जाने का निर्देश जिला कृषि पदाधिकारी को दिया गया।

समाज कल्याण विभाग अंतर्गत आंगनवाड़ी केंद्रों के स्थिति की समीक्षा की गई। जिला समाज कल्याण पदाधिकारी द्वारा जिला में कुल 749 आंगनवाड़ी केंद्रों में से स्वयं के भवन और अन्य दूसरे भवन में संचालित आंगनवाड़ी केंद्रों की जानकारी दी। आइटीडीए की समीक्षा में जिला में संचालित छात्रावासों की समीक्षा की गई। छात्रावासों में पेयजल की समुचित व्यवस्था, अध्ययन कक्ष, बीएस कॉलेज की छात्राओं के लिए सही स्थान पर भूमि का चयन कर छात्रावास के लिए प्रस्ताव भेजने, महिला कॉलेज, कस्तूरबा आवासीय विद्यालय व नये छात्रावास के लिए एक पुलिस पिकेट की स्थापना करने का निर्देश दिया गया।

स्वास्थ्य विभाग अंतर्गत जिला अस्पताल और प्रखण्ड स्तरीय अस्पतालों में चिकित्सकों के विजिट का रोस्टर तैयार कर उसका अनुपालन कराये जाने का निर्देश दिया गया। साथ ही सभी टीकाकरण का प्रशिक्षण दिये जाने का भी निर्देश दिया गया। भूमि संरक्षण अंतर्गत पर्कोलेशन टैंक की योजना की समीक्षा की गई।

पशुपालन विभाग अंतर्गत बीते वित्तीय वर्ष में वितरण किये बकरी, सूकर, मुर्गी, बत्तख, मत्स्य विभाग अंतर्गत अनुसूचित जनजाति लाभुकों के बीच बीज वितरण, मत्स्यपालकों द्वारा किये जानेवाले उत्पादन की समीक्षा की गई। मत्स्यपालकों को मत्स्य उत्पादन के नवीनतम तरीके से अवगत कराने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाये जाने का निर्देश दिया गया। वन विभाग अंतर्गत कुल बांटे गये व्यक्तिगत और सामुदायिक पट्टों की जानकारी वन प्रमण्डल पदाधिकारी, लोहरदगा द्वारा दी गई। साथ ही वन क्षेत्र में वृद्धि के लिए किये जा रहे प्रयासों की भी जानकारी दी गई।

पुलिस विभाग अंतर्गत लोहरदगा जिला में कुल थानों, अनुसूचित जनजाति के थानों, महिला थाना, एफआईआर, पुलिस पिकेट आदि की समीक्षा की गई। पुलिस विभाग द्वारा आमजनों के साथ बेहतर संवाद स्थापित करने और बेहतर व्यवहार रखे जाने का निर्देश दिया गया। सभी थानों में पेट्रोलिंग के लिए वाहन की मांग राज्य से किये जाने का निर्देश पुलिस अधीक्षक को दिया गया। साथ ही डायल 100 पर उचित रिस्पांस दिये जाने का निर्देश दिया गया। जिला में प्रशासनिक और पुलिस स्तर पर इंटर्नल ग्रीवांस सेल गठित करने और नियमित अंतराल पर इसकी बैठक किये जाने का निर्देश दिया गया।

बैठक में उपायुक्त डॉ वाघमारे प्रसाद कृष्ण, पुलिस अधीक्षक हारिस बिन जमां, वन प्रमण्डल पदाधिकारी अरविंद कुमार, उप विकास आयुक्त दिलीप प्रताप सिंह शेखावत, अपर समाहर्ता जितेंद्र मुण्डा, अनुमण्डल पदाधिकारी अमित कुमार, आइटीडीए परियोजना निदेशक सुषमा नीलम सोरेंग अन्य सभी जिला स्तरीय पदाधिकारी, सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, सभी अंचल अधिकारी व अन्य उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/गोपी

/चंद्र प्रकाश

   

सम्बंधित खबर