महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण देने का विरोध

जोधपुर, 21 जून (हि.स.)। राज्य सरकार द्वारा तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण दिए जाने का विरोध बढ़ता जा रहा है। शुक्रवार को सुबह जोधपुर में कोचिंग कर रहे छात्रों ने इस आरक्षण के खिलाफ रैली निकाली और प्रदर्शन किया। उन्होंने हाथों में 50 प्रतिशत महिला आरक्षण हटाओ लिखी तख्तियां लेकर सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। बाद में आरक्षण रद्द करने की मांग को लेकर एक ज्ञापन सौंपा।

दरअसल बीते दिनों मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने ग्रेड थर्ड शिक्षक भर्ती में महिलाओं के लिए आरक्षण 30 से बढ़ाकर 50 प्रतिशत कर दिया। सीएम ने राजस्थान पंचायतीराज अधिनियम में संशोधन के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी थी। इस फैसले से महिलाओं को रोजगार के अधिक अवसर मिलने की संभावना है। साथ ही सरकार का दावा है कि वे आत्मनिर्भर होकर सशक्त बन सकेंगी। शुक्रवार को इसके विरोध में जिला मुख्यालय में शिक्षक भर्ती की तैयारी कर रहे छात्र पांच बत्ती सर्किल पर एकत्रित हुए।

यहांं से रैली निकालकर जिला कलेक्ट्रेट पहुंचे। कलेक्ट्रेट के सामने सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। उनका कहना था कि इस आरक्षण में पुरुष युवाओं का हक मारा जा रहा है। सरकार से जातिगत जनगणना की मांग चल रही है। जब तक जातिगत जनगणना नहीं होती है, तब तक आरक्षण में किसी प्रकार का संशोधन करके नया आरक्षण नहीं दिया जाए। यह आरक्षण भी विशेष कर रीट (राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा) के अंदर लागू किया। अगर लागू करना ही है और महिलाओं को सशक्त बनाना है तो राजस्थान सरकार के मंत्रिमंडल से शुरुआत करो।

हिन्दुस्थान समाचार/सतीश/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर