अमरनाथ यात्रा की औपचारिक शुरुआत के अवसर पर उपराज्यपाल ने की 'प्रथम पूजा'

श्रीनगर, 22 जून (हि.स.)। वार्षिक अमरनाथ यात्रा की औपचारिक शुरुआत के अवसर पर शनिवार सुबह उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ‘प्रथम पूजा’ की। उपराज्यपाल ने बाबा अमरनाथ का आशीर्वाद लिया और सभी लोगों के अच्छे स्वास्थ्य, प्रगति और कल्याण के लिए प्रार्थना की।

मीडियाकर्मियों से बात करते हुए उपराज्यपाल ने श्रद्धालुओं के लिए समग्र यात्रा अनुभव में गुणात्मक सुधार लाने के लिए प्रशासन और श्राइन बोर्ड के प्रयासों पर प्रकाश डाला। उपराज्यपाल ने कहा कि श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) के अधिकारी और संबंधित विभाग तीर्थयात्रियों को बेहतर सुविधाएं और सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। आवश्यक सुविधाओं, बुनियादी ढांचे और सुरक्षा में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। हम यह सुनिश्चित करने के लिए हरसंभव उपाय कर रहे हैं कि यात्रा सुचारू, सुरक्षित और परेशानी मुक्त हो। उन्होंने नागरिकों से देश-विदेश के विभिन्न हिस्सों से आने वाले तीर्थयात्रियों का स्वागत करने और उनकी सेवा करने के लिए एक साथ आने का आग्रह किया।

उपराज्यपाल ने कहा कि जम्मू-कश्मीर की यह प्राचीन परंपरा रही है कि सभी समुदायों के लोग इस यात्रा में भाग लेते हैं, चाहे उनका धर्म कुछ भी हो। इस वर्ष, वार्षिक यात्रा 29 जून से दोनों मार्गों- अनंतनाग जिले में पहलगाम और गंदेरबल जिले में बालटाल मार्ग से एक साथ शुरू होगी। मुख्य सचिव अटल डुल्लू, एसएएसबी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. मंदीप कुमार भंडारी, एसएएसबी, सेना और उपराज्यपाल सचिवालय के वरिष्ठ अधिकारी भी प्रथम पूजा में शामिल हुए।

हिन्दुस्थान समाचार/बलवान/संजीव

   

सम्बंधित खबर