गुरुग्राम: फर्जी रसीदें बनाने के गिरोह का सीएम फ्लाईंग ने किया भंडाफोड़

फोटो नंबर-02: गुरुग्राम के सेक्टर-40 में फर्जी रसीदें तैयार करने वाले स्थान पर जांच करती सीएम फ्लाईंग।

-सीएम फ्लाईंग ने आरटीओ कार्यालय के साथ की छापेमारी

गुरुग्राम, 25 जून (हि.स.)। सरकार को चूना लगाकर खुद पैसा कमाने के लिए यहां एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन व मॉल की पार्किंग के साथ-साथ टोल की फर्जी रसीदें बनाने वाले गिरोह का भंडाफोड़ हुआ है। गुप्त सूचना के आधार पर सीएम फ्लाईंग व आरटीओ अधिकारियों ने छापेमारी की और इस फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ। मौके से टीम ने कम्यूटर व रसीेदें बरामद की हैं। मंगलवार को सीएम फ्लाईंग के डीएसपी इंद्रजीत यादव ने बताया कि आरोपियों से पूछताछ की जा रही है।

सीएम फ्लाईंग को सूचना मिली थी कि गुरुग्राम के थाना सेक्टर-40 क्षेत्र में सिग्नेचर टावर, सैनी खेड़ा गांव में राम मंदिर के पास, थाना पालम विहार क्षेत्र के शहीद लेफ्टिनेंट अतुल कटारिया चौक से पुराना दिल्ली रोड पर एयरफोर्स स्टेशन के सामने में कॉमर्शियल गाडिय़ों की फर्जी टैक्स की रसीदें तैयार की जाती हैं। उन रसीदों के माध्यम से टैक्सी ड्राईवर आसानी से टोल क्रॉस कर जाते हैं। यहीं पर एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, मॉल की पार्किंग की भी फर्जी रसीदें तैयार की जाती थी। ऐसा करके सरकार व निजी एजेंसियों को लाखों रुपये का चूना लगाया जा रहा था। गुरुग्राम में मुख्यमंत्री उडऩ दस्ता गुरुग्राम व आरटीओ कार्यालय गुरुग्राम की सांझा टीम द्वारा छापेमारी की गई। सेक्टर-40 में अजीत वर्मा पुत्र महिपाल वर्मा निवासी उत्तर प्रदेश मिला। पालम विहार में शुभम यादव पुत्र कन्हैया लाल यादव निवासी उत्तरप्रदेश मिले। दोनों आरोपियों से पूछताछ में पता चला कि दोनों आरोपी टैक्सी ड्राइवरों के लिये हरियाणा, राजस्थान, यूपी व अन्य राज्यों की कॉमर्शियल गाडिय़ों के टैक्स, किसी भी पार्किग जैसे मॉल, एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन आदि की पार्किग व किसी भी टोल प्लाजा की रसीद 10 रुपये से 50 रुपये तक में निकालकर कम्प्यूटर में एडिट करके देते हैं।

जांच करने पर दोनों आरोपियों के पास काफी मात्रा में राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश आदि की कई गाडिय़ों की टैक्स की फर्जी रसीदें मिलीं। कंप्यूटर व प्रिंटर भी मौके से बरामद किए गए। आरोपियों ने पूछताछ में बताया कि हम राममूर्ति यादव निवासी उत्तर प्रदेश के लिए कार्य करते हैं। फर्जी रसीद से जितने पैसे मिलते हैं, वो सभी राममूर्ति यादव ही लेता है। यह कार्य काफी दिनों से किराये पर कमरे लेकर कर रहे थे। आरोपियों के खिलाफ सेक्टर-40 व थाना पालम विहार गुरुग्राम में विभिन्न धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है।

हिन्दुस्थान समाचार/ईश्वर/संजीव

   

सम्बंधित खबर