दम्पति संपर्क पखवाडा व जनसंख्या स्थिरता पखवाडा का होगा आयोजन

जयपुर, 26 जून (हि.स.)। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा राज्य में 27 जून से 10 जुलाई की अवधि में योग्य दम्पतियों में सीमित परिवार व बच्चों में अन्तराल रखने के प्रति जनजागृति पैदा करने के लिये ‘‘मोबिलाईजेशन पखवाडा (दम्पति सम्पर्क पखवाडा)’’ तथा 11 से 24 जुलाई 2023 की अवधि में ‘‘जनसंख्या स्थिरता पखवाडा (परिवार विकास मेला)’’ का आयोजन किया जाएगा।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जयपुर द्वितीय डॉ. हंसराज भदालिया ने बताया कि जिले में जनसंख्या स्थिरीकरण के लिए विकसित भारत की नई पहचान, परिवार नियोजन हर दम्पती की शान स्लोगन आधारित गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। जिसमे मोबिलाईजेशन पखवाडा के अन्तर्गत लाभार्थियों को सीमित परिवार की अवधारण के लाभ को विभागीय कर्मचारियों द्वारा घर-घर जाकर बताए जाएंगे।

साथ ही विवाह की सही आयु 21 वर्ष के बारे में एवं विवाह के पश्चात् कम से कम 2 वर्ष बाद पहला बच्चा, पहले व दूसरे बच्चें में कम से कम 3 वर्ष का अंतर, प्रसवोत्तर एवं गर्भपात पश्चात् परिवार कल्याण सेवायें (पीपीआईयूसीडी, पीएआईयूसीडी, नसबंदी) अन्तरा इंजेक्टेबल कॉन्ट्रासेप्टीव व पुरुषों की परिवार नियोजन में सहभागिता पर आमजन को जागरुक करते हुये परिवार नियोजन साधन अपनाने के लिये प्रेरित किया जाएगा।

उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (परिवार कल्याण) डॉ. सौरभ आर्य ने बताया कि निदेशालय से प्राप्त निर्देशानुसार विभागीय आशाओं व फिल्ड स्टॉफ से सर्वे करवाते हुये लाभार्थियों तक सेवाएं पहुंचाई जाएंगी। जनसंख्या स्थिरता पखवाडा के अन्तर्गत मोबिलाईजेशन पखवाडे में जिन लाभार्थियों को परिवार नियोजन सेवाएं लेने के लिये प्रेरित किया गया था, उन्हें चिकित्सा संस्थानों पर बुलवाकर सेवाएं प्रदान करवाई जाएंगी।

हिन्दुस्थान समाचार/ दिनेश सैनी

   

सम्बंधित खबर