ममता की धमक के बाद कोलकाता में फुटपाथ पर कब्जा करने वालों पर चला बुलडोजर

अल्पसंख्यक बहुल इलाकों में कोई एक्शन नहीं

कोलकाता, 26 जून (हि.स.) । पश्चिम बंगाल में सड़कों पर फुटपाथ और अन्य सरकारी जमीनों पर कब्जा करने वालों के खिलाफ कार्रवाई के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के सख्त निर्देश के बाद कोलकाता में पुलिस एक्टिव हो गई है। बुलडोजर लेकर पुलिस सड़कों पर उतर गई है और फुटपाथ पर अवैध तरीके से कब्जा कर बनाई गई दुकानों को तोड़ रही है। पिछले दो दिनों से साल्टलेक, न्यू टाउन और कोलकाता के कई इलाकों में फुटपाथ को कब्जा मुक्त करने के लिए अभियान चला है। हालांकि जिन इलाकों में अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों ने फुटपाथ पर अवैध तरीके से कब्जा कर रखा है वहां अब तक पुलिस ने कोई एक्शन नहीं लिया है।

महानगर का दिल कहे जाने वाले धर्मतल्ला के ऐतिहासिक न्यू मार्केट और ओबेरॉय होटल के पूरे फुटपाथ पर सालों से हाकरों ने कब्जा कर रखा है जिन पर फुटपाथ से गुजरने वाले आम लोगों और ग्राहकों के साथ बदसलूकी और मारपीट तक के आरोप लगते रहे हैं। यहां दुकान लगाने वाले अधिकांश हाकर अल्पसंख्यक समुदाय से ताल्लुक रखते हैं। इसे लेकर कई बार आवेदन किये गये, हाई कोर्ट तक में अतिक्रमण हटवाने की गुहार लगाई गई लेकिन हाकरों का कब्जा बरकरार रहा। अब ममता बनर्जी के सख्त रुख के बावजूद पुलिस वहां कार्रवाई करने से कतरा रही है।

बुधवार को राजधानी कोलकाता के बेहला, अलीपुर समेत अन्य इलाकों में फुटपाथ पर कब्जा करने वालों के खिलाफ बुलडोजर चलाया गया है। न्यू टाउन में भी ऐसा ही अभियान चलाया गया है लेकिन धर्मतल्ला में पुलिस का कोई एक्शन नजर नहीं आया। इस बारे में बुधवार को कोलकाता पुलिस आयुक्त विनीत गोयल ने कहा कि मुख्यमंत्री ने जिन जगहों पर कब्जे का जिक्र किया था, उन सभी जगह को अवैध कब्जे से मुक्त किया जा रहा है। हालांकि धर्मतल्ला को लेकर पूछे गए सवाल को वह बहुत ही सफाई से टाल गए।

हिन्दुस्थान समाचार / ओम प्रकाश

   

सम्बंधित खबर