सीजीएचएस के लाभार्थियों को राहत, कार्ड को आभा के साथ लिंक करना अनिवार्य नहीं

नई दिल्ली, 26 जून (हि.स.)। केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना (सीजीएचएस) के 45 लाभार्थियों को राहत देते हुए केन्द्र सरकार ने अब सीजीएचएस कार्ड को आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाते (आभा) के साथ लिंक करने की अनिवार्यता पर रोक लगा दी है। केन्द्र सरकार के अगले आदेश तक यह व्यवस्था जारी रहेगी।

दरअसल ज्यादातर सीजीएचएस लाभार्थी अपनी आईडी को आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाते (आभा) के साथ लिंक करने को लेकर ज्यादा उत्साहित नहीं थे। इसलिए आभा और सीजीएचएस कार्ड को लिंक करने की प्रक्रिया बहुत धीमी चल रही थी।

बुधवार को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अंतर्गत केंद्रीय सरकार स्वास्थ्य योजना महानिदेशालय ‘सीजीएचएस’ ने आदेश जारी किया है कि अब सीजीएचएस कार्ड को आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाते (आभा) के साथ लिंक करना अनिवार्य नहीं है। यह स्वेच्छापूर्वक और वैकल्पिक है। यह व्यवस्था आगामी आदेशों तक जारी रहेगी।

उल्लेखनीय है कि 28 मार्च से शुरू हुई इस मुहिम के तहत मई तक डेढ़ लाख लाभार्थियों ने ही आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाता (आभा) संख्या नंबर सृजित कर उसे सीजीएचएस के साथ जोड़ा। सरकार ने 'एबीएचए' बनाने की समय सीमा को 30 जून से तीन माह के लिए बढ़ाया है। फिर आईडी को आभा से जोड़ने के लिए 120 दिन की समय सीमा रखी गई।

हिन्दुस्थान समाचार/ विजयलक्ष्मी/रामानुज

   

सम्बंधित खबर