सिरसा: शेयर मार्केट का झांसा देकर युवक से साढ़े 11 लाख की ठगी

सिरसा,26 जून (हि.स.)। राम कॉलोनी में रहने वाला एक व्यक्ति साइबर ठगी का शिकार हो गया। साइबर ठग ने शेयर मार्केटिंग में इन्वेस्टमेंट कर करोड़ों रुपए कमाने का लालच देकर व्यक्ति से 11.43 लाख रुपए की धोखाधड़ी की। पीड़ित की शिकायत पर साइबर थाना सिरसा पुलिस ने अज्ञात शख्स के खिलाफ केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

राम कॉलोनी निवासी अमन गिरि प्राइवेट जॉब करता है। बुधवार को पुलिस को दी शिकायत में अमन ने बताया कि उसके फेसबुक अकाउंट पर इन्वेस्टमेंट से संबंधित एड चल रही थी। उसने एड पर क्लिक किया तो उसे एक वॉट्सऐप ग्रुप जीएफएसएल सिक्योरिटीज ऑफिशियल स्टॉक बी 9 में जोड़ दिया गया। इस ग्रुप में आईपीओ ट्रेडिंग की बातें चल रही थीं। इस ग्रुप के एडमिन के 3 व्हाट्सएप मोबाइल नंबर थे। अमन का कहना है कि एडमिन ने उसे एक लिंक भेजकर जीएफएसएल एप डाउनलोड करवा दी। जिसमें लॉगिन करने पर सभी प्रकार की डिटेल दिखाई दे रही थी।

11 लाख 43 हजार रुपए कराए ट्रांसफर

अमन का कहना है कि जीएफएसएल सिक्योरिटी ने आईपीओ ट्रेडिंग, शेयर मार्केट व ब्लॉक ट्रेडिंग के नाम पर उसके कोटक महिंद्रा बैंक ब्रांच राम नगरिया सिरसा के अकाउंट से 5 हजार रुपए ट्रांसफर करवा लिए। इस ट्रांसफर की डिटेल उसे इस ऐप में दिखाई दे रही थी। इसके बाद रुपए ट्रांसफर करवाने का सिलसिला चलता रहा। अमन का कहना है कि उसके विभिन्न बैंक अकाउंट से 11 लाख 43 हजार रुपए ट्रांसफर करवाने के बाद उसने विड्रॉल के लिए क्लिक किया तो उससे कहा गया कि आपका जीएफएसएल अकाउंट फ्रीज हो गया है।

पीडित की शिकायत पर केस दर्ज

इसे अनफ्रीज करने के लिए 3 लाख रुपए ट्रांसफर करने होंगे। तभी आप अपनी राशि निकाल सकते हैं। इसके बाद अमन को अपने साथ धोखाधड़ी का अहसास हुआ और उसने इसकी शिकायत राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल पर कर दी। जांच अधिकारी बाबू लाल का कहना है कि पीड़ित अमन की शिकायत पर अज्ञात शख्स के खिलाफ आईपीसी की धारा 420 के तहत दर्ज किया गया है।

हिन्दुस्थान समाचार/रमेश/संजीव

   

सम्बंधित खबर