बेगूं में जेके को माइंस के लिए मंशा पत्र जारी करने की कार्रवाई, प्लांट लगा तो हजारों को रोजगार

चित्तौड़गढ़, 26 जून (हि.स.)। जिले के बेगूं उपखंड क्षेत्र में आने वाले चंदाखेड़ी क्षेत्र में जेके सीमेंट को लाइम स्टोन खदान के लिए माइनिंग विभाग लीज जारी करने को लेकर मंशा पत्र जारी कर सकता है। इसके लिए कार्रवाई की जा रही है। जेके सीमेंट ने करीब नौ करोड़ रुपये की राशि भी माइनिंग विभाग में जमा करा दी है। वैसे तो चित्तौड़गढ़ जिले में जेके के दो प्लांट पहले से ही है, वहीं इस क्षेत्र में जेके सीमेंट एक और प्लांट लगता है तो हजारों लोगों को रोजगार मिलने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता।

खनि अभियंता चित्तौड़गढ़ ए सिद्दीकी ने बताया कि चित्तौड़गढ़ जिले के बेगूं क्षेत्र में आने वाले चंदाखेड़ी में माइनिंग के लिए लीज जारी होने की संभावना है। इसके लिए जेके सीमेंट को मंशा पत्र (एलओआई) जारी करने की कार्रवाई की जा रही है। यहां लाइम स्टोन के लिए लीज जारी की जाएगी। सब कुछ सही रहा तो जेके सीमेंट को 741 हेक्टेयर में लीज जारी हो जाएगी। खनि अभियंता ने बताया कि लीज की राशि तो काफी है लेकिन पहली बार में 9 करोड़ रुपये की राशि जमा हुई है। जेके सीमेंट को 50 साल के लिए लीज जारी की गई है।

इधर, सूत्रों की मानें तो जेके सीमेंट यहां प्लांट लगाता है तो काफी लोगों को रोजगार मिल सकता है। प्रत्यक्ष व प्रत्यक्ष रूप से करीब 10 हजार लोगों को रोजगार मिल सकता है। जिले के निंबाहेड़ा उपखंड क्षेत्र में ही जेके के दो प्लांट हैं। ऐसे में चंदा खेड़ी से लाइम स्टोन निकाल कर इन दो प्लांट तक भी पहुंचाया जा सकता है, इससे इंकार नहीं किया जा सकता। इसके बावजूद लाइम स्टोन का खनन होता है तो भी लोगों को रोजगार मिलेगा।

हिंदुस्थान समाचार/अखिल/संदीप

   

सम्बंधित खबर