पुरुष आयोग के लिए पहली राष्ट्रीय बाइक राइड, मैन वेलफेयर ट्रस्ट ने किया स्वागत

पुरुष आयोग के लिए पहली राष्ट्रीय बाइक राइड, एमडब्ल्यूटी लाएगा ठोस परिवर्तन

पुरुषों के अधिकारों की रक्षा के लिए निकाय, आयोग या मंत्रालय की आवश्यकता: वितेश अग्रवाल

देहरादून, 26 जून (हि.स.)। मैन वेलफेयर ट्रस्ट (एमडब्ल्यूटी) ने बुधवार को भारत में पुरुष आयोग की स्थापना की वकालत के लिए पहली बार राष्ट्रव्यापी बाइक रैली का स्वागत किया। इस ऐतिहासिक आयोजन का शुभारंभ गत 26 मई को गुरुग्राम से हुआ, जिसका उद्देश्य पुरुषों को प्रभावित करने वाले महत्वपूर्ण मुद्दों, जैसे बढ़ती पुरुष आत्महत्याओं और लिंग-आधारित कानूनों के दुरुपयोग के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

प्रसिद्ध बाइकर विश्व रिकॉर्ड धारक अमजद खान और लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स धारक संदीप ने कार्यक्रम का नेतृत्व किया। यह यात्रा 15 हजार किलोमीटर से अधिक का मार्ग तय करेगी, जो देशभर के प्रमुख शहरों के मध्य से गुजरेगी। जैसे दिल्ली, लखनऊ, पटना, सिलीगुड़ी, कोलकाता, भुवनेश्वर, विशाखापट्टनम, गुंटूर, चेन्नई, रामेश्वरम, कन्याकुमारी, त्रिचुर, गोवा, कोल्हापुर, पुणे, मुंबई, अहमदाबाद, जैसलमेर, बीकानेर, चंडीगढ़, जम्मू, कारगिल, लेह, सरचू, मनाली, शिमला और देहरादून आदि।

मैन वेलफेयर ट्रस्ट (देहरादून अध्याय) के अध्यक्ष वितेश अग्रवाल ने कहा कि 140 करोड़ से अधिक की आबादी वाले देश में पुरुषों के सामने आने वाली चुनौतियों को स्वीकार करने और हल करने में एक उल्लेखनीय शून्यता मौजूद है, जिसे मैन वेलफेयर ट्रस्ट 'राष्ट्रीय बाइक राइड' पहल के माध्यम से सुधारना चाहता है। यह कार्यक्रम न केवल पुरुष आयोग के लिए राष्ट्रीय बाइक राइड की शुरुआत का प्रतीक है बल्कि पूरे भारत में पुरुषों के सामने आने वाले गंभीर मुद्दों को संबोधित करने के उद्देश्य से महत्वपूर्ण पहल की शुरुआत है।

उन्होंने कहा कि पुरुषों के अधिकारों की रक्षा के लिए नीति और कानून निर्माण में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए एक निकाय, आयोग या मंत्रालय की तत्काल आवश्यकता है। यह यात्रा लैंगिक न्याय के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का प्रतीक है। हम संपूर्ण मानसिक स्वास्थ्य समर्थन, समान विधिक प्रक्रियाएं और साझा पैरेंटिग अभ्यास की मांग कर रहे हैं ताकि पिता को अपने बच्चों के जीवन से अलग न किया जाए। पुरुषों को एक मंच की जरूरत है, ताकि वे भेदभाव, पक्षपात और असमानता का सामना कर सकें।

देहरादून, हरिद्वार और ऋषिकेश से कई मुख्य एमडब्ल्यूटी के सदस्य आयोजन में शामिल हुए। प्रमुख नामों में गिरीश यादव, सौरभ पटवाल, प्रमोद रावत, मोहित कुकरेती, जयनेंद्र कुमार, कैप्टन भूपेश गेरा, सुमन सोनू आदि थे। बाइक रैली का समर्थन चेंज डॉट ओआरजी याचिका पुरुषों के मुद्दों को संबोधित करने के लिए 'पुरुष आयोग के लिए राइड' पहल का समर्थन करें द्वारा किया जा रहा है, जो पुरुषों और लड़कों के मुद्दों के लिए एक समर्पित आयोग की स्थापना की मांग करती है।

बाइकर अमजद खान ने कहा कि यह पहल केवल जागरूकता बढ़ाने के लिए नहीं, ठोस परिवर्तन लाने के लिए है। इस याचिका पर हस्ताक्षर करके और इसे साझा करके हम सभी जीवन के हर क्षेत्र के व्यक्तियों को हमारे साथ जुड़ने के लिए आमंत्रित करते हैं, ताकि हम सभी के लिए जेंडर समानता और न्याय की खोज में शामिल हो सकें।

पुरुषों के लिए मैन वेलफेयर ट्रस्ट का हेल्पलाइन

जून 2023 में मैन वेलफेयर ट्रस्ट ने उत्तराखंड के लिए एक विशेष पुरुषों की हेल्पलाइन (08882498498) लांच की है। इसका उद्देश्य घरेलू हिंसा, झूठे आरोपों और मानसिक स्वास्थ्य चुनौतियों जैसे मुद्दों में फंसे पुरुषों और उनके परिवारों को सहायता और समर्थन प्रदान करना है। इसकी शुरुआत से ही हेल्पलाइन ने उत्तराखंड में अनगिनत व्यक्तियों के लिए जीवनरेखा का काम किया है, जो विभिन्न चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, जैसे- झूठे मुकदमों और सामाजिक दबाव। उत्तराखंड क्षेत्र से हजारों कॉल प्राप्त हुए हैं। प्रत्येक कॉल एक कहानी, एक आवाज़, और एक प्रमाण है, जो मेन्स वेलफेयर ट्रस्ट जैसे संगठनों के महत्व को बताता है जो पुरुषों के भलाई को बढ़ावा देते हैं और उनके अधिकारों की संरक्षा करते हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/कमलेश्वर शरण/सत्यवान/वीरेन्द्र

   

सम्बंधित खबर