पेरिस ओलंपिक के लिए भारतीय पुरुष हॉकी टीम घोषित, हरमनप्रीत सिंह करेंगे नेतृत्व

नई दिल्ली, 26 जून (हि.स.)। हॉकी इंडिया ने बुधवार को आगामी पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए 16 सदस्यीय भारतीय पुरुष टीम की घोषणा कर दी है। पेरिस ओलंपिक का आयोजन 26 जुलाई से 11 अगस्त 2024 तक होगा।

हॉकी इंडिया की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, टीम में पांच ओलंपिक पदार्पण करने वाले खिलाड़ियों के साथ, टीम एक नए दृष्टिकोण से भरी हुई है, जो बेंगलुरु के साई केंद्र में चल रहे राष्ट्रीय शिविर में गहन प्रशिक्षण और तैयारी से प्रेरित है।

भारतीय पुरुष हॉकी टीम का नेतृत्व शीर्ष ड्रैग-फ्लिकर और डिफेंडर हरमनप्रीत सिंह करेंगे, जबकि शक्तिशाली मिडफील्डर हार्दिक सिंह उप-कप्तान होंगे। हरमनप्रीत अपने तीसरे ओलंपिक में खेलने के लिए तैयार हैं, उन्होंने 2016 रियो ओलंपिक में भारतीय टीम के सबसे कम उम्र के सदस्य के रूप में पदार्पण किया और इसके बाद 2020 टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीत में योगदान दिया।

टीम चयन पर मुख्य कोच क्रेग फुल्टन ने कहा, पेरिस ओलंपिक की टीम के लिए चयन प्रक्रिया हमारे खिलाड़ियों में मौजूद प्रतिभा की गहराई के कारण अविश्वसनीय रूप से प्रतिस्पर्धी थी, हालांकि, मुझे विश्वास है कि चुने गए प्रत्येक खिलाड़ी पेरिस में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे। चुने गए प्रत्येक खिलाड़ी ने हमारे कठोर तैयारी चरण के दौरान असाधारण कौशल, समर्पण और लचीलापन दिखाया है। हमारी यात्रा उत्कृष्टता के प्रति अटूट प्रतिबद्धता और विश्व मंच पर भारतीय हॉकी को ऊपर उठाने के सामूहिक प्रयास से चिह्नित है।

उन्होंने कहा, यह टीम अनुभवी खिलाड़ियों और होनहार युवा प्रतिभाओं का एक आदर्श मिश्रण है, जो हमें आगे आने वाली चुनौतियों से निपटने के लिए आवश्यक बहुमुखी प्रतिभा और ऊर्जा प्रदान करती है। हमारा ध्यान एक ऐसी एकजुट टीम बनाने पर रहा है जो विभिन्न खेल शैलियों और स्थितियों के अनुकूल हो सके, और मुझे विश्वास है कि हमने इसे हासिल कर लिया है।

उन्होंने कहा, जब हम पेरिस जा रहे हैं, तो हमारा लक्ष्य स्पष्ट है - दिल, कौशल और दृढ़ संकल्प के साथ खेलना। हम दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीमों का सामना करने और सर्वोच्च पोडियम के लिए प्रयास करने के लिए तैयार हैं। यह टीम अवसर का लाभ उठाने और भारत को गौरव दिलाने के लिए तैयार है। हमें अपनी क्षमताओं पर भरोसा है और आगे की यात्रा के लिए उत्साहित हैं।

आगामी पेरिस 2024 ओलंपिक की बात करें तो भारत को मौजूदा चैंपियन बेल्जियम, ऑस्ट्रेलिया, अर्जेंटीना, न्यूजीलैंड और आयरलैंड के साथ पूल बी में रखा गया है। क्वार्टर फाइनल में आगे बढ़ने के लिए, टीम को अपने पूल में शीर्ष चार में जगह बनानी होगी। पूल ए में नीदरलैंड, जर्मनी, ग्रेट ब्रिटेन, स्पेन, दक्षिण अफ्रीका और मेजबान देश फ्रांस शामिल हैं।

भारतीय पुरुष हॉकी टीम 27 जुलाई को न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगी, इसके बाद 29 जुलाई को अर्जेंटीना के खिलाफ मैच खेलेगी। इसके बाद वे क्रमशः 30 जुलाई और 1 अगस्त को आयरलैंड और बेल्जियम का सामना करेंगे, जबकि उनका अंतिम ग्रुप स्टेज मैच 2 अगस्त को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होगा।

पेरिस 2024 ओलंपिक के लिए भारतीय पुरुष हॉकी टीम:

गोलकीपर: पीआर श्रीजेश।

डिफेंडर: जरमनप्रीत सिंह, अमित रोहिदास, हरमनप्रीत सिंह, सुमित, संजय।

मिडफील्डर: राजकुमार पाल, शमशेर सिंह, मनप्रीत सिंह, हार्दिक सिंह, विवेक सागर प्रसाद।

फॉरवर्ड: अभिषेक, सुखजीत सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, मंदीप सिंह, गुरजंत सिंह।

वैकल्पिक खिलाड़ी: नीलकांत शर्मा, जुगराज सिंह, कृष्ण बहादुर पाठक।

हिन्दुस्थान समाचार/ सुनील

   

सम्बंधित खबर