राष्ट्रीय अंतर-राज्यीय चैंपियनशिप 2024: भारत के शीर्ष ट्रैक और फील्ड एथलीट पेरिस ओलंपिक बर्थ के लिए करेंगे प्रतिस्पर्धा

नई दिल्ली, 26 जून (हि.स.)। देश के शीर्ष ट्रैक और फील्ड एथलीट गुरुवार से यहां शुरू होने वाली राष्ट्रीय अंतर-राज्यीय चैंपियनशिप के दौरान पेरिस ओलंपिक बर्थ के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे।

यह चैंपियनशिप आगामी पेरिस खेलों के लिए अंतिम क्वालीफाइंग इवेंट के रूप में काम करेगी, जहां एथलेटिक्स स्पर्धाएं 1 अगस्त से शुरू होंगी। संयोग से, चार दिवसीय चैंपियनशिप का अंतिम दिन - 30 जून - ओलंपिक क्वालीफाइंग विंडो की समय सीमा के साथ मेल खाता है।

शीर्ष भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा चैंपियनशिप में हिस्सा नहीं लेंगे, क्योंकि 7 जुलाई को पेरिस डायमंड लीग से पहले कुछ ही दिन का अंतराल है, जिसमें उन्हें प्रतिस्पर्धा करनी है। उन्होंने पिछले महीने भुवनेश्वर में फेडरेशन कप में भाग लिया था, जिसमें स्वर्ण पदक जीता था।

पिछले महीने भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) के अध्यक्ष आदिल सुमारिवाला ने स्पष्ट किया था कि चोपड़ा को छोड़कर बाकी सभी एथलीटों के लिए पेरिस ओलंपिक के लिए चुने जाने के लिए राष्ट्रीय अंतर-राज्यीय चैंपियनशिप में भाग लेना अनिवार्य होगा।

एएफआई के नियमों के अनुसार, अगर किसी एथलीट को ओलंपिक, एशियाई खेल या राष्ट्रमंडल खेलों जैसे प्रमुख बहु-खेल आयोजनों के लिए चुना जाना है, तो उसे राष्ट्रीय अंतर-राज्यीय चैंपियनशिप में भाग लेना होगा, जब तक कि महासंघ किसी विशेष एथलीट या उसके कोच के अनुरोध पर छूट न दे।

चोपड़ा की अनुपस्थिति में अविनाश साबले (पुरुषों की 3000 मीटर स्टीपलचेज), किशोर जेना (पुरुषों की भाला फेंक), राम बाबू (पुरुषों की 20 किमी पैदल चाल) और पारुल चौधरी (महिलाओं की 3000 मीटर स्टीपलचेज) जैसे खिलाड़ी चैंपियनशिप में हिस्सा लेंगे, जिनमें से सभी ने क्वालीफाइंग मानकों को पार करके पेरिस खेलों के लिए स्थान पक्का कर लिया है।

विश्व रैंकिंग कोटा के माध्यम से पेरिस का टिकट बुक करने वाले अन्य एथलीट जैसे ज्योति याराजी (महिलाओं की 100 मीटर बाधा दौड़), अन्नू रानी (महिलाओं की भाला फेंक), डीपी मनु (पुरुषों की भाला फेंक), तजिंदरपाल सिंह तूर (पुरुषों की शॉटपुट), जेसविन एल्ड्रिन (पुरुषों की लंबी कूद), प्रवीण चित्रवेल और अब्दुल्ला अबूबकर (दोनों पुरुषों की ट्रिपल जंप) भी चैम्पियनशिप में हिस्सा ले रहे हैं।

धावक अनिमेष कुजूर, 110 मीटर बाधा दौड़ के तेजस शिरसे - जिन्होंने हाल ही में राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया है - और लंबी कूद की खिलाड़ी शैली सिंह जैसे उभरते सितारे भी एक्शन में नज़र आएंगे।

फेडरेशन कप से बाहर रहने के बाद राष्ट्रीय रिकॉर्ड धारक मणिकांत होबलीधर भी एक्शन में वापस आने के लिए तैयार हैं और देश के सबसे तेज़ धावक के टैग के लिए कुजूर, अमलान बोरगोहेन और गुरिंदरवीर सिंह के साथ उनकी 100 मीटर दौड़ की प्रतिस्पर्धा देखना दिलचस्प होगा, हालांकि उनमें से किसी के भी पेरिस में जगह बनाने की संभावना नहीं है।

फेडरेशन कप 200 मीटर स्वर्ण पदक विजेता कुजूर भी राष्ट्रीय रिकॉर्ड धारक बोरगोहेन के खिलाफ़ एक और मुकाबले में उतरेंगे।

पेरिस बर्थ बुक करने वाली भारतीय पुरुष और महिला 4x400 मीटर रिले टीमों के लगभग सभी सदस्य व्यक्तिगत क्वार्टर-मील स्पर्धाओं में भाग लेंगे।

राष्ट्रीय रिकॉर्ड धारक 20 किमी रेस वॉकर अक्षदीप सिंह, जिन्होंने पेरिस गेम्स क्वालीफाइंग मार्क को भी पार कर लिया है, प्रवेश सूची से गायब हैं। महिलाओं की 20 किलोमीटर पैदल चाल की राष्ट्रीय रिकॉर्ड धारक प्रियंका गोस्वामी, जिन्होंने पेरिस ओलंपिक के लिए भी क्वालीफाई किया है, सूची में नहीं हैं।

पहले दिन केवल तीन फाइनल महिलाओं की हैमर थ्रो, पुरुषों की और महिलाओं की 500 मीटर दौड़ होंगे। इस चैंपियनशिप में श्रीलंका और मालदीव के कुछ एथलीट भी भाग ले रहे हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/ सुनील

   

सम्बंधित खबर