नगर निगम कार्यालय के पटल से गायब मिले 51 कार्मिक, जिलाधिकारी ने अनुपस्थिति लगाने के दिए निर्देश

देहरादून, 26 जून (हि.स.)। जिलाधिकारी सोनिका ने बुधवार को नगर निगम परिसर का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने विभिन्न पटल के कार्यों का अवलोकन करने के साथ कार्मिकों की उपस्थिति जांची। 51 कार्मिक पटल पर नहीं मिले, जिनकी अनुपस्थिति लगाने के निर्देश अपर नगर आयुक्त नगर निगम को दिए।

निरीक्षण उपरांत अधिकारियों के साथ बैठक कर जिलाधिकारी ने निगम के लैंड बैंक की जानकारी ली और निगम की भूमि पर तारबाड़ करने के निर्देश दिए। साथ ही निगम की खाली भूमि पर पौधरोपण करने और पार्क विकसित करने को निर्देशित किया।

जिलाधिकारी ने नगर निगम परिसर में आए लोगों से आने का कारण जाना तथा उनकी समस्याएं पूछते हुए संबंधित अधिकारियों को निराकरण के निर्देश दिए। इस दौरान जन्म, मृत्यु प्रमाण पत्र निर्गत होने में देरी की शिकायत पर कार्मिकों ने वेबसाइट की दिक्कत बताई। जिलाधिकारी ने वेबसाइट में सुधार लाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने वे नगर निगम के अधिकारियों को प्रतिदिन कूड़ा उठान की वार्डवार मॉनिटरिंग करने व जटायू वाहन को रोस्टरवार क्षेत्र आवंटित कर सफाई के निर्देश दिए। साथ ही जिन क्षेत्रों में सार्वजनिक स्थानों पर कूड़ा फेंका जा रहा है वहां कार्मिकों से सर्वे कराकर कारण का पता लगा व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए।

डीएम बोलीं- लाइट खराब होने पर मिल सके सूचना, ऐसा सिस्टम करें विकसित

जिलाधिकारी ने कहा कि प्रत्येक पटल पर जो कार्य हो रहा है, उसकी जानकारी चस्पा करें। फरियादियों की सुविधा के लिए वेबसाइट की जानकारी चस्पा करें, ताकि जनमानस अपनी कार्य प्रगति को ऑनलाइन चेक कर सकें। जिलाधिकारी ने टाउन हॉल की मरम्मत, सौंदर्यीकरण कराने के लिए आगणन करने के निर्देश दिए। उन्होंने नगर निगम परिसर में पार्किंग व्यवस्थित कर बड़े-छोटे वाहन के लिए स्थान चिह्नित करने व परिसर की साफ-सफाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने वाहनों की सूची भी मांगी। स्ट्रीट लाइट की क्षेत्रवार रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए और कहा कि ऐसा सिस्टम विकसित करें कि लाइट खराब होने पर सूचना मिल सके।

घर-घर कूड़ा उठान की वार्डवार रिपाेर्ट और निगम की भूमि पर पौधरोपण का मांगा प्लान

उन्होंने वर्तमान में गतिमान तथा स्वीकृत कार्यों की पत्रावली प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। सोर्स सग्रीगेशन के लिए किए गए कार्यों की सूची के साथ एमओयू एवं अनुबंध की पत्रावली तलब की। जिलाधिकारी ने नगर आयुक्त को कार्य आवंटन पत्रावली प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने घर-घर कूड़ा उठान की वार्डवार रिपाेर्ट प्रस्तुत करने तथा निगम की भूमि पर पौधरोपण का प्लान प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

अन्य आवश्यक निर्देश

नगर निगम की खाली भूमि पर पौधरोपण के साथ ताड़बाड़ करने, नगर निगम क्षेत्रांतर्गत एक लाख पौध लगाने का लक्ष्य रखने, पौधों की सुरक्षा के लिए ट्री गार्ड लगाने, नगर निगम क्षेत्रांतर्गत स्वीकृत एवं प्रस्तावित पार्क की सूची प्रस्तुत करने, लैंड बैंक का विवरण प्रस्तुत करने, नगर निगम क्षेत्रांतर्गत वेंडिंग जोन के लिए स्थल चिह्नित करने, नगर निगम की भूमि पर कार्मिकों के आवास के लिए आगणन करने, नगर निगम की भूमि को अतिक्रमण मुक्त रखने के लिए तारबाड़ तथा जिन क्षेत्रों में तारबाड़ की जानी है, का विवरण उपलब्ध कराने के निर्देश जिलाधिकारी ने दिए।

हिन्दुस्थान समाचार/कमलेश्वर शरण/सत्यवान/वीरेन्द्र

   

सम्बंधित खबर