माॅडल बूथों पर तैनात कार्मिकों को दिया प्रशिक्षण

गोपेश्वर, 26 जून (हि.स.)। बदरीनाथ विधान सभा के उप चुनाव के लिए विभिन्न बूथों को बनाये जाएंगे। इन बूथों पर तैनात कार्मिकों को आज प्रशिक्षण दिया गया। विधानसभा उपचुनाव में दो मॉडल बूथ, दो यूनिक बूथ, एक महिला बूथ, एक दिव्यांग बूथ और एक युवा बूथ बनाया जाएगा। इसमें महिला बूथ पर महिला कार्मिकों, दिव्यांग बूथ पर दिव्यांग कार्मिक और युवा बूथ पर युवा कार्मिकों की तैनाती की गयी है।

विधानसभा उप चुनाव को निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराए जाने को लेकर बुधवार को पीजी कालेज में मॉडल बूथों पर तैनात कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया गया। इसमें मॉडल बूथों के 14 और सामान्य बूथ के तीन कार्मिकों सहित कुल 17 मतदान कार्मिकों को मतदान का सामान्य प्रशिक्षण और ईवीएम का सैद्धांतिक प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में मास्टर ट्रेनरों ने जहां मतदान अधिकारियों को उनके कार्य और दायित्वों के साथ-साथ मॉक पोल, सीलिंग और वास्तविक मतदान, मतदान समाप्ति के बाद प्रपत्रों की पैकिंग से संबंधित प्रक्रियाओं की विस्तार से जानकारी दी, वहीं ईवीएम के व्यावहारिक प्रशिक्षण में मतदान की संपूर्ण प्रक्रियाओं से अवगत कराते हुए सीयू, बीयू और वीवीपैट के संयोजन एवं कार्यप्रणाली की जानकारी दी गयी। इस दौरान, सहायक नोडल ट्रेनिंग आनन्द सिंह, अभिनव नौटियाल, एपी डिमरी, मनोज तिवारी, जयदीप झिंक्वाण, दिगपाल रावत, खीम सिंह कंडारी, जयवीर रावत मौजूद रहे।

मॉडल बूथों पर शुद्ध पेयजल, सेल्फी प्वाइंट, व्हील चेयर तथा मतदान करने वाले लोगों को बैठने की समुचित व्यवस्था की गयी है। प्राथमिक विद्यालय गोपेश्वर गांव कक्ष संख्या एक और प्राथमिक विद्यालय अल्कापुरी को मॉडल बूथ, राइका गोपेश्वर को महिला बूथ, प्राथमिक विद्यालय कुण्ड कक्ष संख्या एक को दिव्यांग बूथ, प्राथमिक विद्यालय पोखरी को युवा बूथ और प्राथमिक विद्यालय परसारी और प्राथमिक विद्यालय डुमक को युनिक बूथ बनाया गया है।

हिन्दुस्थान समाचार/जगदीश/सत्यवान/दधिबल

   

सम्बंधित खबर