कैथल: क्रीमीलेयर की सीमा बढ़ाकर सरकार ने ओबीसी की पुरानी मांग पूरी की: रणबीर गंगवा

बोले: क्रीमिलेयर की वार्षिक आय सीमा को बढ़ाकर किया आठ लाख रुपये

कैथल, 26 जून (हि.स. )। हरियाणा विधानसभा के डिप्टी स्पीकर रणबीर सिंह गंगवा ने कहा कि मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने क्रीमीलेयर की सीमा बढ़ाकर ओबीसी समाज की पुरानी मांग को पूरा किया है। सरकार ने अब क्रीमिलेयर की वार्षिक आय सीमा सभी स्रोतों से छह से बढ़ाकर आठ लाख रुपये करने से ओबीसी समाज को बहुत फायदा पहुंचेगा। प्रदेश सरकार दीनदयाल उपाध्याय के अंत्योदय के मूलमंत्र पर काम कर रही है। वे बुधवार को कैथल में पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि हरियाणा में अब तक भारत सरकार की तर्ज पर इस आय में वेतन और कृषि से होने वाली आय को शामिल नहीं किया जाएगा, जिससे लाखों लोगों को लाभ होगा। सरकार ने यह घोषणा भी की है कि ग्रुप-ए और गु्रप-बी के पदों में पिछड़े वर्गों का आरक्षण 15 प्रतिशत है। अब इसे केंद्र सरकार की तर्ज पर 15 प्रतिशत से बढ़ाकर सभी पिछड़े वर्गों के लिए 27 प्रतिशत किया जाएगा। इसके अलावा, नौकरियों में पिछड़ा वर्ग-ए और बी के बैकलाग को प्राथमिकता के आधार पर भरा जाएगा। उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों में ओबीसी समाज के साथ नौकरियों अन्याय होता था और लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था। भाजपा सरकार ने पंचायती राज में ओबीसी समाज को आठ प्रतिशत आरक्षण दिया था, जिसके फलस्वरूप ब्लाक समिति आदि में सदस्य चुने जा रहे हैं।

एक सवाल के जवाब में गंगवा ने कहा कि लोकसभा चुनाव में भाजपा को 46 प्रतिशत से ज्यादा वोट मिले हैं, वहीं कांग्रेस को करीब 44 प्रतिशत वोट मिले हैं। आगामी विधानसभा चुनाव में भाजपा पूर्ण बहुमत से सरकार बनाएगी। इस मौके पर हरियाणा माटी कला बोर्ड के चेयरमैन ईश्वर मालवाल, सतबीर वर्मा, सुभाष कुराड़, प्रवीण प्रजापति, काला प्रजापति, संदीप पाडला, ज्योति सैनी, पाला राम कश्यप, नरेंद्र प्रजापति उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/नरेश/संजीव

   

सम्बंधित खबर